प्रदेश

पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन रतलाम मंडल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में  बौद्घिक दिव्‍यांग बच्‍चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्‍तुती 

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २९  अक्‍टूबर ;अभी तक;  मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय रतलाम के अधिकारी क्‍लब परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बौद्धिक रूप से दिव्‍यांग बच्‍चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्‍तुती दी गई।
पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन रतलाम मंडल रेलकर्मियों एवं उनके परिवारजनों को मदद प्रदान करने और उनकी देखभाल करने में हमेशा आगे रहा है इस संगठन ने लगातर कार्य करना जारी रखा है और स्‍वयं को विविध कल्‍याणकारी गतिविधियों के लिए समर्पित किया है। पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन रतलाम मंडल द्वारा अलग-अगल क्षेत्रों में सुविधाएं उपलब्‍ध करवाई गई है जिसमें रेलवे चिकित्‍सालय में संसाधन उपलब्‍ध कराना, अरूणोदय बाल मंदिर में छोटे बच्‍चों की पढ़ाई के लिए नए कमरों का निर्माण एवं पुराने कमरों का रिनोवेशन कार्य।  इसके साथ ही साथ महिला कर्मचारियेां के लिए भी कई सारी जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर किया जाता रहा है।
इसी क्रम में पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन रतलाम मंडल की अध्‍यक्षा श्रीमती सपना अग्रवाल के निर्देशन में महिला कल्‍याण संगठन द्वारा किए जा रहे कार्यों में एक नया अध्‍याय जोड़ते हुए बौद्धिक दिव्‍यांग बच्‍चों के लिए ’हम किसी से कम नहीं’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बौद्धिक दिव्‍यांगजनों के संघ ‘लखदातार फाउंडेशन’ जो सारथी सेंटर फॉर स्‍पेशल एबल पीपल परियोजना के तहत कार्य करता है, के बच्‍चों को आंमत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम में फाउंडेशन के बौद्धिक रूप से दिव्‍यांग बच्‍चों द्वारा आकर्षक प्रस्‍तुती दी गई। पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की अध्‍यक्षा श्रीमती सपना अग्रवाल द्वारा संगठन के अन्‍य सदस्‍यों की उपस्थिति में 25 से अधिक बौद्धिक रूप से दिव्‍यांग बच्‍चों को उनके उपयोगी सामग्री का वितरण किया गया । इस प्रकार के कार्यक्रम में शामिल होकर एवं पुरस्‍कार पाकर बच्‍चे काफी खुश थे।
संस्‍था की संचालिका श्रीमती स्‍वाति सोलंकी ने कहा कि इस संस्‍था को शुरू हुए पांच वर्ष से अधिक का समय हो गया है लेकिन इन बौद्धिक दिव्‍यांग बच्‍चों को लेकर रतलाम में पहली बार पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन रतलाम मंडल द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन रतलाम मंडल को बौद्धिक दिव्‍यांग बच्‍चों के लिए इस प्रकार के आयोजन करने के लिए आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने से इन बच्‍चों का मनोबल बढ़ेगा तथा इनकी मानसिक एवं सामाजिक चेतना में भी वृद्धि होगी।
इस कार्यक्रम के दौरान मंडल रेल प्रबंधक श्री रजनीश कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अशफाक अहमद सहित अन्‍य अधिकारी, लखदातार फाउंडेशन के संचालक श्रीमती स्‍वाति सोलंकी एवं फाउंडेशन के अन्‍य सदस्‍य एवं सहयोगी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button