प्रदेश

सीएम. राइज विद्यालय गुर्जरबर्डिया के विद्यार्थियों ने यशोधर्मन पुरातात्विक संग्रहालय एवं सौंधनी स्थित विजय स्तम्भ का किया भ्रमण

महावीर अग्रवाल 

 
मन्दसौर ९ मई ;अभी तक;  सीएम. राइज विद्यालय गुर्जरबर्डिया में 1 मई से प्रारंभ हुए समर कैंप में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ जैसे योगा, मेडिटेशन, पेंटिंग, नृत्य, इंग्लिश स्पोकेन, कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान, लाइब्रेरी में ज्ञानवर्धक पुस्तकों का अध्ययन एवं सारांशीकरण के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए पुरातात्विक धरोहर से रूबरू होने के लिए मन्दसौर स्थित यशोधर्मन पुरातात्विक संग्रहालय मन्दसौर का भ्रमण किया गया । जिसमें विद्यालय के 100 विद्यार्थी ने पुरातात्विक संग्रहालय एवं सौंधनी स्थित विजय स्तम्भ का भ्रमण कर ऐतिहासिक महत्व के बारे में ज्ञान प्राप्त किया ।
                                         इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य श्री राजेश कुमार मिश्रा ने सौंधनी विजय स्तम्भ के इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि चौथी से पांचवी शताब्दी के के दौरान दशपुर के राजा यशोधर्मन ने हूणों को पराजित कर मान-सम्मान का प्रतीक विजय स्तम्भ की स्थापना सौंधनी में की जो आज भी दशपुर मन्दसौर की विजय गाथा का प्रतीक है । विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री दशरथलाल पाटीदार ने यशोधर्मन पुरातात्विक संग्रहालय स्थित प्राचीन एवं ऐतिहासिक मूर्तियां, शिलालेखों व स्मारकों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आधुनिकता के इस युग में ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक धरोहरों से रूबरू होकर प्राचीन सभ्यता की कला व उनके महत्व के बारे में विस्तार से समझा जा सकता । इस दल का नेतृत्व श्री अनोखीलाल नागौर कैंप प्रभारी श्रीमती ऋतु रामावत ,श्रीमती दीपमाला जैन, श्रीमती भारती भावसार एवं आउटसोर्स स्त्रोत समन्वयक श्रीमती सरिता सोनी, श्रीमती नेहा व्यास, पंकज गंधर्व, राहुल गंधर्व एवं निशा जगावत तथा विद्यालय के स्टाफ सदस्यों की उपस्थिति में भ्रमण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

Related Articles

Back to top button