प्रदेश

मन्दिर ,स्कूल और आबादी क्षेत्र की पहाड़ की लीज निरस्त करने ग्रामीणों ने तहसीलदार को दिया ज्ञापन

रवीन्द्र  व्यास
  छतरपुर  14 मई ;अभी तक; यहाँ  से 100 किमी दूर गौरिहार तहसील के  किवटी गांव  में स्थित पहाड़ की लीज दिए जाने से नाराज ग्रामीणों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा । चेतावनी दी है कि अगर कार्यवाही नहीं हुई सात दिन में तो उग्र आंदोलन होगा ।
                                 क्षेत्र के प्रमुख स्वयं सेवी राजेंद्र सिंह ने बताया कि क़िवटी गांव सिंचहरी पंचायत के अंतर्गत आता है। यहां के पहाड़ के खसरा नम्बर 235  में लिथोस ग्रैनिटो इंडिया प्राइवेट लिमटेड कंपनी इंदौर के नाम 4 हेक्टयर की लीज कलेक्टर द्वारा 2018 में स्वीकृत की गई थी। किवटी सहित आस पास के ग्रामीण उक्त पहाड़ में  प्राचीन हनुमानजी का मंदिर होना, साथ ही स्वीकृत स्थल से लगभग 100 से 150 मीटर के अंदर आबादी, प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी व तालाब स्थित होने के कारण लीज को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। सोमवार को  किवटी सहित आस पास के ग्रामीणों ने गौरिहार तहसील कार्यालय पहुँचकर तहसीलदार को आवेदन दिया है।
                                   ग्रामीणों ने तहसीलदार आकाश नीरज को आवेदन देते हुए बताया कि 29 जनवरी 2014 को पहाड़ में स्वीकृत हुई लीज को निरस्त करने की मांग करते हुए एसडीएम को आवेदन दिया गया था। जिस पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि लीज स्वीकृत होने के समय जो भी ग्राम सभा का प्रस्ताव शामिल किया गया है वह पूरी तरह फर्जी है।  वर्तमान पंचायत रिकार्ड की किसी पंजी में ऐसा कोई प्रस्ताव  दर्ज नहीं है। उन्होंने  ने बताया कि पहाड़ में स्थित हनुमानजी के मंदिर  से  आस पास के गांवों की आस्था जुड़ी हुई है और हर रोज पूजा पाठ और दर्शनों के लिए भक्त आते रहते हैं।
कंपनी के डायरेक्टर ने कहा सभी दस्तावेज सही
                                  लिथोस ग्रैनिटो इंडिया प्राइवेट लिमटेड कंपनी इंदौर के डायरेक्टर योगेंद्र राणा ने बताया कि लीज स्वीकृति के समय लगाए गए सभी दस्तावेज सही है। हनुमानजी के मंदिर का स्थल और विद्यालय, आंगनवाड़ी और तालाब लीज नियमों की सीमा से बहुत बाहर हैं। तत्कालीन तहसीलदार की मौजूदगी में ग्रामीणों के सामने स्वीकृत जगह का सीमांकन भी कराया गया और ड्रोन से सर्वे भी हुआ था। कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा ग्रामीणों को गुमराह कर झूंठी शिकायतें की जा रही हैं। कंपनी द्वारा पूर्व में स्थानीय लोगों की भूमि भी खरीदी गई है साथ ही विद्युत कनेक्शन, ऑफिस आदि तैयार हो चुके हैं। उस समय ग्रामीणों ने कोई आपत्ति नहीं की अब जबकि कार्य प्रारंभ करना है तब इस तरह के आवेदन दिए जा रहे हैं।
                                   तहसीलदार गौरिहार आकाश नीरज ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा किवटी के पहाड़ में स्वीकृत लीज के संबंध में आवेदन दिया है जिसकी जांच कराई जाएगी ।

 

Related Articles

Back to top button