प्रदेश

सुगरहा वेयर हाऊस के तोलाई केन्द्र में की जा रही मनमाने ढंग से खरीदी

दीपक शर्मा

पन्ना १७ मई  ;अभी तक; गुनौर तहसील अन्तर्गत पटना तमोली खरीदी केन्द्र का सुगरहा वियर हाऊस तुलाई केन्द्र स्थित है। समिति प्रबंधक किशुन लाल चौधरी सुगरहा वेयर हाऊस के प्रभारी है खरीदीं केन्द्र का मुख्य रूप से जिम्मेदार अधिकारी समिति प्रबंधक होता है। बाकी सब समिति प्रबंधक के अधीनस्थ सर्वेयर व अन्य लोग होते हैं।

पटना तमोली खरीदी केन्द्र के नाम से इस वर्ष समर्थन मूल खरीदी केन्द्र सुगरहा वेयर हाऊस में तुलाई केन्द्र बनाया गया है। इस वर्ष कम पैदावारी होने के कारण किसानों के पास मसूर चना कम है इस कारण किसान बहुत कम मात्रा में खरीदीं केन्द्र अपना अनाज बेचने जा रहे है किसानो के स्थान पर व्यापारीयो का घटिया माल समति प्रबंधक द्वारा खरीदा जा रहा है। किसानों के फसलों के बने पंजीयन को बिचौलियों से व्यापारी सौ, दौ सौ रूपये कुन्टल के हिसाब से तय करके किसान के खाते में गांव श्रेत्र से घटिया गुणवत्ताहीन किस्म की सस्ते दामों में मसूर सरसों ख़रीद कर सुगरहा वेयर हाऊस में समिति प्रबंधक किशुन लाल चौधरी से कमीशन तय कर सांठगांठ करके रात्रि के अंधेरे में रात्रि 10 बजे के बाद तुलाई विचोलियो की करवाते हैं तथा घटिया गुणवत्ता हीन अनाज खरीदकर कमीशन ले रहें है।

ज्ञात हो कि समिति प्रबंधक किशुन लाल चौधरी के ऊपर दस लाख से ऊपर का गमन का मामला पूर्व से चल रहा है। स्थानीय किसानो ने संबंधित मामले में कार्यवाही की मांग की है।

Related Articles

Back to top button