प्रदेश

आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशों पर हुई बारिश के पूर्व तैयारियों की समीक्षा

आशुतोष पुरोहित

खरगोन 22 मई ;अभी तक;   कलेक्टर  कर्मवीर शर्मा के निर्देशों के अनुसार जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौड़ आई.ए.एस. की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में श्रीमती अपर कलेक्टर श्रीमती राठौड़ ने आने वाले बारिश के मौसम में की जाने वाली तैयारियों के संबंध में समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेएस बघेल, एसडीएम श्री भास्कर गाचले, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती हेमलता सोलंकी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री पूर्वा मंडलोई उपस्थित थे एवं समस्त जिला अधिकारी और एसडीएम तहसीलदार ऑनलाइन उपस्थित थे।

उक्त बैठक में चर्चा करते हुए श्रीमती रेखा राठौड़ ने कमांडेड होमगार्ड एवं सभी अधिकारियों से बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों की जानकारी ली। कमांडेड द्वारा बताया गया कि उनके पास 6 रबर एवं 05 अन्य नाव है। साथ ही 347 जैकेट, 10 ड्रैगन टॉर्च उपलब्ध है तथा एनडीआरएफ के 20 जवान एवं होमगार्ड की पर्याप्त जवान उपलब्ध है जो आपदा जैसी स्थिति से निपटने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है।

अपर कलेक्टर श्रीमती राठौर ने कहा कि कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के स्पष्ट निर्देश है कि प्रशासन को आपदा से निपटने के लिए पूर्ण रूप से तैयार रहना है। जिससे विषम परिस्थितियों में किसी भी प्रकार की जनहानि न हो। जिला कार्यालय एवं तहसील स्तर पर 15 जून से आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। साथ ही सीएमएचओ को निर्देश दिए कि ग्राम स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सीएचसी स्तर पर अनिवार्यतः 24 घंटे कर्मचारी तैनात रहे। सभी आवश्यक दवाइयां सहित सर्प काटने पर उपयोग होने वाली एंटीवेनम है अनिवार्यतः रहे। बाढ़ प्रभावित होने वाले ग्रामों को चिन्हित कर ग्राम वासियों की सूची मय मोबाइल नंबर के सुरक्षित रहे। अन्य संबंधित विभाग नहरों, तालाबों का निरीक्षण कर तटबंधों की मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button