प्रदेश

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवेंद्र नगर में चिकित्सको के अभाव में हो रही मौतेः- आशीष बागरी, एक डॉक्टर के भरोसे चल रहा स्वास्थ केन्द्र आधा दर्जन पद खाली

दीपक शर्मा

पन्ना २३ मई ;अभी तक; मध्य प्रदेश के पन्ना जिला के गुनौर विधानसभा क्षेत्र के देवेंद्र नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की हालत यह है कि यहां पर तीन विशेषज्ञ डॉक्टर के पद स्वीकृत हैं ,इसके साथ ही चार मेडिकल ऑफिसर के पद स्वीकृत हैं। मगर यहां पर एक मात्र चिकित्सक अभिषेक जैन की पदस्थापना है। जो की मुख्य चिकित्सा खंड अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। जिनके कंधों में पूरे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाएं निर्भर करती हैं। एक चिकित्सक 24 घंटे मरीज को कैसे सेवाएं दे सकता है यह विचारणीय है।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित विधानसभा क्षेत्र गुनौर के देवेंद्र नगर निवासी कांग्रेस नेता आशीष बागरी ने कहा कि मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पूरी तरह से लड़खड़ाई हुई है। मगर चुने हुए जन प्रतिनिधियों लेकर कोई भी जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहा है। कांग्रेस नेता श्री बागरी ने कहा कि जब चिकित्सक ही नहीं होंगे तब मरीजों को समय पर बेहतर उपचार कैसे मिल सकता है। भले ही भाजपा की सरकार गांव-गांव डिंडोरा पीट रही हो कि वह स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बेहतर बनाए हुए हैं यह सिर्फ उनकी कोरी घोषणाएं हैं। जमीनी स्तर पर गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार को ना तो उच्च शिक्षा अच्छी मिल पा रही है और ना ही उन्हें समय पर उपचार व्यवस्थाएं उपलब्ध हो रही हैं। जिससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार खासा परेशान है।

उन्होंने कहा कि देवेंद्र नगर कस्बे में अभी तक सैकड़ो लोग उपचार के अभाव में दम तोड़ चुके हैं, मगर उनकी कोई सुनने वाला नहीं है। कांग्रेस नेता आशीष बागरी ने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि पन्ना जिले के देवेंद्र नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमानगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सलेहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने हेतु रिक्त पड़े चिकित्सकों की शीघ्र पदस्थापना की जाए । ताकि गुनौर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को समय पर उपचार सुविधा उपलब्ध हो सके।

Related Articles

Back to top button