प्रदेश

झिरन्या व भीकनगांव क्षेत्र में आंधी और तूफान से नुकसान कई घर धराशाही, कोई जनहानि नहीं

आशुतोष पुरोहित
खरगौन २६ मई ;अभी तक;  गत 25 मई को सांय लगभग 5:00 बजे तेज गति से चले आंधी तूफान से झिरन्या व भीकनगांव क्षेत्र के कई ग्रामों में मौसम ने करवट लेते हुए तेज आंधी तूफान आया, जिससे क्षेत्र के कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सुकून वाली बात यह रही कि कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशों पर पूरा प्रशासनिक अमला तत्काल राहत कार्य मे जूट गया और जनहानि होने से बचा लिया।
कलेक्टर ने लिया स्वतः ही संज्ञान
                                आंधी तूफान की सूचना जैसे ही कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा को मिली तत्काल उन्होंने पूरे प्रशासनिक अमले को निर्देशित कर सक्रिय कर दिया। उन्होंने तत्काल एसडीएम श्री बीएस कलेश, तहसीलदार श्री अजनार को आंधी तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में जाने के निर्देश दिए एवं समस्त पटवारी व पंचायत सचिवों के माध्यम से घायलों को भीकनगांव चिकित्सालय एवं जिला चिकित्सालय भेजकर तत्काल इलाज उपलब्ध कराया। साथ ही जिनके घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं उनके रुकने की व्यवस्था स्कूलों एवं अन्य शासकीय भवनों में की गयी। सभी प्रभावित लोगों को पंचायत के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया गया। कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देश दिए कि जब तक प्रभावित व्यवस्थित न हो जाए तब तक भोजन व्यवस्था जारी रहेगी। साथ ही श्री शर्मा ने राजस्व अमले को आंधी व तूफान से हुए नुकसानी के आकलन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देशानुसार पूरा प्रशासनिक अमला रात भर प्रभावित ग्रामों में सक्रिय रहा।  जिससे कोई भी जनहानि नहीं हो सकी अन्यथा प्रभावित ग्रामों में ग्रामीण परेशान हो जाते। प्रशासन द्वारा की गई इस प्रकार की व्यवस्था से ग्रामीणों की तकलीफों पर मरहम का काम किया, जिस पर ग्रामीणों ने प्रशासन का आभार माना।
                                        एसडीएम श्री कलेश ने बताया कि रात से ही शीघ्रता के साथ आंधी तूफान से क्षेत्र में हुये नुकसानी का आकलन कर रहे हैं। शीघ्र ही प्रभावित परिवारों को कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देशन दपर राहत राशी जारी की जाएगी। तेज आंधी तूफान से रास्तों पर जो पेड़ गिर गए थे उन्हें रात में ही हटाकर रास्ते खोल दिये हैं। वहीं प्रभावित ग्रामों में बिजली के तार टूटने से विद्युत वितरण बंद हो गया था जिसे रात से ही विद्युत विभाग के कर्मचारियों द्वारा विद्युत वितरण व्यवस्था चालू करने के प्रयास किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button