प्रदेश

कुंआ गहरी करण के दौरान हादसा, एक मजदूर की मौत

दीपक शर्मा

पन्ना २६ मई  ;अभी तक; थाना क्षेत्र के पिपरिया खुर्द में कुएं के गहरीकरण के दौरान एक मजदूर की मौत होने का मामला सामने आया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रैपुरा के अनुसार मृतक राजेश लोधी उम्र लगभग 35वर्ष निवासी मानकोरा को लगभग साढ़े पांच बजे लाया गया था।

डॉक्टर के अनुसार व्यक्ति की लगभग ढाई से तीन घंटे पहले ही मौत हो चुकी थी। मृतक के पिता हरिलाल लोधी बताते हैं कि उन्हें एक परिजन पांच बजे घर लेते आया था कि बेटे को कुछ हो गया है साथ चलो। वहीं मृतक मजदूर की पत्नी अनीता लोधी ने गंभीर आरोप लगाते हुए पिपरिया खुर्द के ही एक व्यक्ति पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उसके पति रतन लोधी नामक व्यक्ति के यहां काम करते थे जो ट्रैक्टर से ब्लास्टिंग का काम करता हैं मृतक उसी के ब्लास्टिंग ट्रैक्टर में काम करता था। कुछ दिनों से उसी के यहां ही कुएं के गहरीकरण का काम चल रहा था उसी में वह काम कर रहे थे।

पत्नि के अनुसार वह 11 बजे दोपहर से फोन से संपर्क करने का प्रयास कर रही थी परंतु किसी ने फोन नहीं उठाया। पत्नी के अनुसार ब्लास्टिंग का काम करने में उसके पति की मौत हुई है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मृतक मजदूर को 5 बजे के बाद लाए, डॉक्टर बोले लगभग तीन घंटे पहले ही हो चुकी थी मौत। मामले में लापरवाही और सबूत दबाने का शक परिवार वालो ने जाहिर किया है। उन्होंने बताया कि हमे पांच बजे बताया गया कि हादसा हुआ है। मृतक को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लगभग 5 बजे के बाद लाया गया। जहां डॉक्टर के अनुसार लगभग ढाई से तीन घंटे पहले ही मौत हो चुकी थी। परिजनों ने कहा कि आखिर इतनी देर तक किसी को न बताने का कारण क्या हो सकता है। पूरे क्षेत्र में अवैध रूप से चल रही ब्लास्टिंग मशीनें, पोकलेन और जेसीबी मशीन। पूरे रैपुरा क्षेत्र में अवैध रूप से खनन, पंचायत के तालाब खुदाई, कुओं के गहरीकरण एवम अन्य अवैध कामों में जेसीबी एवम पोकलेन मशीन ढलल्ले से चल रहीं हैं। जानकारी के अनुसार ब्लास्टिंग का भी कोई वैध लाइसेंस पूरे क्षेत्र में नही है फिर भी खुले आम इनका उपयोग हो रहा है। प्रशासन ने अभी तक कही भी वैध कार्यवाही नही की। घटना के बाद लोगो का कहना है कि मिली भगत से सारे खनन कार्य चल रहे हैं जिनका खामियाजा मजदूरों को उठाना पड़ रहा है। देर शाम जानकारी मिलने तक शव को रैपुरा शव विच्छेदन गृह में रखवाया गया है। पुलिस ने मामले को विवेचन में लिया है। वही इस विषय पर मृतक की पत्नी अनीता लोधी, वा मृतक के पिता हरिलाल लोधी ने रो रो कर क्या कुछ कहा आप भी सुने

Related Articles

Back to top button