प्रदेश

पतंजलि योगपीठ के मंदसौर व नीमच जिले के पदाधिकारियों की कार्यशाला गांधीसागर में आयोजित हुई

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २८ मई ;अभी तक;  जिले के गांधी सागर नं. 3 के मनोरंजन केंद्र परिसर में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के मुख्य केंद्रीय प्रभारी स्वामी परमार्थ देव की योग व कार्यशाला हुई। जिसमें मंदसौर और नीमच जिले के पदाधिकारी योग शिक्षक कार्यकर्ता हुए सम्मिलित हुए। इस दौरान योग आयुर्वेद स्वदेशी व सनातन संस्कृति व संगठन विस्तार को लेकर जिला स्तरीय कार्यकर्ता बैठक भी संपन्न हुई जिसमें नीमच और मंदसौर जिले के पदाधिकारी मौजूद रहे।
                                  पतंजलि के मुख्य केंद्रीय प्रभारी और स्वामी रामदेव के शिष्य स्वामी परमार्थ देव ने प्राणायाम व ध्यान भी करवाया ओर कहा कि अपने बच्चों को भी और स्वयं स्वाध्याय करना यह ऋषियों का देश है त्याग व तपस्वियों का देश है भारतवर्ष दुनिया का सबसे युवा देश है और आज फिर से जागने की जरूरत है बड़े बुजुर्गों को और नौजवानों को भी युवाओं को यूवतियों को अपनी संतानों को उसे त्याग तप का उसे ब्रह्मचर्य का उसे वेद के ज्ञान व विज्ञान का योग के द्वारा अपने जीवन व जगत के कल्याण का जो अनुष्ठान है उसमें सबको एक साथ मिलकर भारत को विश्व गुरु बनाने का महान कार्य करना है जो योग गुफाओं में किया जाता था और जो योग विद्या केवल पुस्तकों में थी आज योग ऋषि स्वामी रामदेव जी महाराज ने उस विद्या को उस ज्ञान को जन-जन तक पहुंचा दिया है देश और दुनिया को जगा दिया है।
                              पिछले 11 वर्षों से गांधीसागर में योग शिक्षक व पतंजलि संस्था के जिला कार्यकारिणी सदस्य मनीष परिहार द्वारा नियमित  प्रातः योग सिखाया जाता है।  संस्था द्वारा यहां दोनों जिलों की बैठक रखने का निर्णय लिया गया।
इस अवसर पर केंद्रीय प्रभारी के साथ भारत स्वाभिमान के राज्य प्रभारी राजेंद्र आर्य, पतंजलि योग समिति के प्रदेश प्रभारी कृष्ण योगेंदर रघुवंशी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य महेश कुमावत, पतंजलि युवा भारत के जिला प्रभारी विनोद सेन, पूर्व विधायक देवीलाल धाकड़, अजय तिवारी,श्याम धाकड़, अशोक खंडेलवाल, योग आयोग जिला अध्यक्ष कालूसिंह सिसोदिया, नीमच जिला प्रभारी बालकृष्ण सोलंकी, नीमच युवा प्रभारी आनंद शर्मा, नीमच किसान प्रभारी विष्णु दत्त, मंदसौर जिला सोशल मीडिया प्रभारी गजेंद्र शर्मा, मंदसौर तहसील प्रभारी नीरज नीमे, भानपुरा तह प्रभारी शिव शंकर शर्मा, श्यामलाल धाकड़, गरोठ से चेतन आर्य,सजल मिश्रा, शामगढ़ प्रभारी दीपक काला,राजेंद्र सिंह सिसोदिया के साथ ही अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button