प्रदेश

अंकिता, पायल, प्रतिभा, यशवंती बनेगी डॉक्टर, एक शासकीय शिक्षा संस्थान से 4 विद्यार्थियों का नीट में हुआ चयन

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 05 जून ;अभी तक;  जनजातीय क्षेत्रों के होनहार और प्रतिभाशाली युवाओं को एक संस्थान से ऐसी शिक्षा मिली कि उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर चुनौतिपूर्ण प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल की है। आज से 13 वर्ष पहले एक छोटे से कस्बे उकवा में शासन ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की कल्पना कर स्वीकृति प्रदान की। आदिवासी समुदाय के विद्यार्थियों को एक भवन में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 2011 में परिसर प्रारम्भ हुआ। आज यह संस्थान कई होनहार विद्यार्थियों उनके लक्ष्य तक पहुँचाने में कामयाबी हासिल कर रहा है।
                                 मई 2024 में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित हुई नीट परीक्षा में इसी संस्थान के 4 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इससे पूर्व इसी संस्थान से 10 अन्य विद्यार्थियों का नीट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन हो चुका है। जनजाति कार्य विभाग के सहायक आयुक्त श्री पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि उकवा आवासीय विद्यालय के 13 विद्यार्थियों ने नीट की परीक्षा दी जिसमें 4 ने कट ऑफ से अधिक अंक लाकर अपनी शीट सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि ऐसे होनहार और प्रतिभाशाली बच्चें शिक्षकों का भी हौसला बढ़ाते है। उन्होंने न सिर्फ उनके परिजनों का नाम रोशन किया। बल्कि संस्थान विभाग और जिले को भी गौरवांवित किया है।
गौंड समुदाय के किसानों की लाड़लिया बनेगी डॉक्टर
                           वर्ष 2024 की परीक्षा में इस विद्यालय से 13 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इसमें 5 को कामयाबी मिली है। नीट परीक्षा में पायल घोरमारे ने 183,अंकिता मेरावी ने 180, प्रतिभा भलावी ने 167 और यशवंती मरकाम ने 147 अंक प्राप्त किये। ये सभी गौंड समुदाय में किसान परिवारों के विद्यार्थी है।
ऑनलाइन और रेमेडियल क्लास पहली प्राथमिकता
                               विद्यालय के प्राचार्य श्री अनिल कुमार सोलंकी ने बताया कि नियमित क्लास के अलावा हमारे पास दो अन्य विकल्प है। जहां विद्यार्थियों को बेहतर रूप से सिखाया और समझाया जाता है। रेमेडियल और नाईट क्लास में भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान के अलावा गणित और अंग्रेजी विषय पर जोर दिया गया। साथ ही विद्यालय में स्मार्ट क्लास का उपयोग बेहतर रूप से किया गया। ऑनलाइन सामग्री का भरपूर रूप से उपयोग किया। वहीं विद्यालय की लाइब्रेरी ने भी विद्यार्थियों को अच्छा सहयोग किया। प्राचार्य श्री सोलंकी ने लायब्रेरी के सम्बंध में बताया कि विद्यालय में उन्नत स्तर की लाइब्रेरी है। जो सदैव अपडेटेड बुक्स और विषयवस्तु के साथ खुली रहती है।

Related Articles

Back to top button