प्रदेश

जल गंगा समर्थन अभियान से 300 वर्ष पुरानी बावड़ी मूल स्वरूप में दिखने लगी, अभियान से पुरानी बावड़ियों, तालाबों का जीवन पुनः सवरने लगा

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 8 जून  ;अभी तक;  जल गंगा समर्थन अभियान 5 जून से 16 जून तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से जिले की जितने भी पुरानी जल संरचनाओं की साफ सफाई एवं जीर्णोधार का कार्य किया जा रहा है।
                               इसी क्रम में मंदसौर शहर में कला खेत वार्ड नंबर 18 में स्थित लगभग 300 से 400 वर्ष पुरानी बावड़ी का भी जीर्णोद्धार किया जा रहा है। यह बावड़ी बहुत ही ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल की बावड़ी है। जहां पर जिला प्रशासन एवं जन अभियान परिषद के माध्यम से जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। बावड़ी से पुरानी गाद निकाली जा रही है। इसमें आम जनता भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। साफ सफाई एवं गाद निकालने के कारण बावड़ी के आसपास रहने वाली जनता भरपूर सहयोग प्रदान कर रही है। जब बावड़ी की साफ सफाई की जा रही थी तो लोगों के अंदर उत्साह देखने को मिल रहा है। यह बावड़ी धार्मिक आस्था का भी महत्वपूर्ण केंद्र है।  यहां पर बड़ी संख्या में दूर-दूर से धार्मिक लोग भी आते हैं तथा इस बावड़ी के पानी का प्रयोग करते हैं। बताते हैं कि बावड़ी के पानी के प्रयोग करने से छोटी-मोटी बीमारियां समाप्त हो जाती हैं। इस वजह से भी इस बावड़ी का विशेष महत्व है।

Related Articles

Back to top button