प्रदेश

जल गंगा संवर्धन अभियान अंतर्गत नपा परिषद के द्वारा संगोष्ठी का आयोजन

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १५ जून ;अभी तक;  नगरपालिका परिषद मंदसौर के द्वारा शनिवार को नपा सभागृह में जल संवर्धन विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। म.प्र. शासन के नगरीय विकास एवं आवास विभाग के निर्देशानुसार 5 जून से 16 जून तक चलाये जा रहे जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत इस संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
                                      संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में देवास जिले के डॉ. सुनील चतुर्वेदी जिन्होनंे मालवा के कई जिलों में जल संवर्धन के लिये कार्य किया है वे पधारे और उन्होंने जल संवर्धन के लिये क्या-क्या प्रयास किया जा सकता है इस विषय पर अपनी बात रखी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद श्री बंशीलाल गुर्जर, विधायक श्री विपिन जैन, पूर्व विधायक व भाजपा प्रदेश प्रवक्ता श्री यशपालसिंह सिसौदिया, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष  निर्मला गुप्ता, भाजपा जिला मंत्री श्रीमती प्रीति रोखले, भाजपा मंदसौर उत्तर मण्डल अध्यक्ष श्री अरविन्द सारस्वत भी शामिल हुए। इन सभी का नपा परिषद की ओर से स्वागत नपाध्यक्ष श्रीमती रमादेवी गुर्जर, उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता प्रीतेश चावला, जलकार्य समिति सभापति निलेश जैन, नपा सभापतिगण रमेश ग्वाला, सत्यनारायण भांभी, दीपमाला रामेश्वर मकवाना, कौशल्या प्रहलाद बंधवार, निर्मला नरेश चंदवानी, पार्षदगण गोवर्धन कुमावत, सुनीता भावसार, गरिमा भाटी, माया भावसार, कमलेश सिसौदिया, दीपक गाजवा, बब्बु भाई खानपुरा, आशीष गौड़, सुनीता गुजरिया, संजय गोयल, राकेश भावसार, खेरून बी शेहजाद पटेल, साबिर हुसैन, प्रीतम पंचोली, शैलेन्द्र गोस्वामी, रेखा राजेश सोनी ऐरावाला, सांसद प्रतिनिधि कपिल भण्डारी, सार्थक संस्था प्रमुख डॉ. उर्मिलासिंह तोमर ने किया। कार्यक्रम में नपा परिषद के द्वारा जलप्रदाय शाखा के 50 कर्मचारी जो प्रतिदिन विभिन्न वार्डों में जलप्रदाय व्यवस्था का कार्य देखते हे उन सभी मैदानी कर्मचारियों का माला पहनाकर व प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मान किया। इस कार्यक्रम में आयोजन में सार्थक संस्था एवं मंदसौर की विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भी सहभागिता की। कार्यक्रम में मुख्य नगरपालिका अधिकारी सुधीर कुमार सिंह, सार्थक संस्था प्रमुख डॉ. उर्मिलासिंह तोमर, सामाजिक संस्थाओं से कपिल भण्डारी, संजय जैन श्वेता, वृतिका पारिख, करण परिहार, राजाराम तंवर, अजीजुल्लाह खान, वंदना भावसार, तुलसी खत्री, बंशीलाल टांक, रविन्द्र पाण्डेय, जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष ब्रजेश जोशी, सुरेश भावसार, डॉ. मजहर हुसैन, नंदलाल गुजरिया, राजनारायण लाड़, विजयसिंह पुरावत, राजेश गुर्जर, चंदा डांगी, सत्येन्दसिंह सोम आदि कई गणमान्य नागरिकगण भी उपस्थित थे।
मुख्य वक्ता डॉ. सुनील चतुर्वेदी ने अपने संबोधन में कहा कि पृथ्वी पर बाड़ व सुखा दोनों समस्याये है ये दोनों समस्याये अलग-अलग नहीं बल्कि जुड़ी हुई है यदि इसका समाधान करना है तो हम सभी को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना पड़ेगा। हमारे मालवा क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर लगातार नीचे जा रहा है क्योंकि हम भूमिगत जल का दोहन ज्यादा कर रहे है। जितना जल हम भूमि से ले रहे है उसे उतना जल लौटा नहीं रहे है। इसके कारण जल स्तर मालवा के कई क्षेत्रों में 800 से लेकर 1200 फिट तक भी नीचे चला गया हैं आज पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन व पानी के संकट से जूझ रहा है। विश्व के 17 देश इस संकट से जूझ रहे है और हमारा देश भारत भी शामिल है। पुराने समय में जब ट्यूबवेल खनन नहीं होता था तब 10-12 फुट पर कुओं पर पानी उपलब्ध था लेकिन 1980 के बाद स्थिति बदली है। 30-40 वर्षों में भूमिगत जल स्तर तेजी से नीचे गया है। आज पानी की कमी की तो समस्या है साथ में पानी की गुणवत्ता की समस्या भी सामने आने लगी ळै। हमें भूमिगत जल का दोहन कम करना पड़ेगा। इसके साथ ही हमें वाटर हार्वेस्टिक सिस्टम को भी अपनाना पड़ेगा। नपा परिषद इस दिशा में कार्य करके भूमिगत जल स्त्रोत को बड़ा सकती है इसके लिये छत के पानी को ट्यूबवेल में डालने के काम को आगे बढ़ाना पड़ेगा। यदि ट्यूबवेल नहीं है तो सुखता गड्डा भी जलस्त्रोत को बड़ा सकता है।
संगोष्ठी में श्रीकांत उपाध्याय ने भी अपने विचार रखे तथा परिषद के द्वारा जलसंवर्धन के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना भी की। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ. सुनील चतुर्वेदी को न पा परिषद की ओर से स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।
मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद व भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री  बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पूरे प्रदेश में जल गंगा संवर्धन अभियान चलाकर पूरे प्रदेशवासियों को जल संवर्धन करने की जो प्रेरणा दी है वह सराहनीय है। मंदसौर नपा परिाषद भी 5 से 15 जून तक इस अभियान के अंतर्गत कई कुआंे, बावड़ियों की सफाई का कार्य कर चुकी है। परिषद के सभी जनप्रतिनिधि इसके लिये बधाई के पात्र है। हम प्रकृति का संरक्षण करेंगे तो प्रकृति हमारा संरक्षण करेगी। इसलिये प्रकृति का पोषण करें उसका शोषण नहीं। वर्षा ऋतु में हम अपने घरों की छतों से निकलने वाले पानी को वाटर हार्वेस्टिंग तकनीकी से पुनः भूमि में पहुंचाने का कार्य करेंगे तो इससे भूमिगत जल स्तर अवश्य ही बड़ेगा। हम पानी की एक एक बुंद का महत्व समझेंगे तभी हम उसके संरक्षण पर कार्य कर  पायेंगे। आपने कहा कि उज्वला योजना के प्रारंभ होने के बाद पेड़ो की कटाई कम हुई है पेड़ की कटाई होने से गांव खेत खलिहान हरे भरे हुए है।
विधायक श्री विपिन जैन ने कहा कि जल है तो कल है। हम सभी पानी का महत्व समझे और इसके संरक्षण की चिंता करें। इसके लिये हम अपने छोटे-छोटे प्रयास करके भी इस दिशा में काम कर सकते है।
पूर्व विधायक श्री यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि नपा परिषद ने जल संवर्धन विषय पर संगोष्ठी का आयोजन करके सराहनीय कार्य किया है। आपने इस मौके पर अपने नपाध्यक्षीय कार्यकाल में जब कम वर्षा हुई थी तब स्थानीय जल प्रबंधन व्यवस्था आदि के अनुभवों से सभी को अवगत कराया। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान पर भी अपनी बात कही।
नपाध्यक्ष श्रीमती रमादेवी गुर्जर ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि नगरपालिका ने इस अभियान के अंतर्गत कई कुओं बावड़ियों की सफाई कराई है। हमें इन सभी कुओं व बावड़ियों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा। नपा उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता चावला ने अतिथि परिचय देते हुए डॉ. सुनील चतुर्वेदी के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन जलकार्य सभापति निलेश जैन ने किया।

Related Articles

Back to top button