प्रदेश

मन्दसौर सीए ब्रांच द्वारा आंतरिक अंकेक्षण पर कार्यशाला का आयोजन

महावीर अग्रवाल 
‘मन्दसौर १६ जून ;अभी तक; सीए ब्रांच निरन्तर कार्यशालाओं को आयोजित कर शहर के चार्टर्ड अकाउण्टेन्ट व व्यापारी जगत को नवीन प्रावधानों के प्रति जागरूक कर रही है। हमारे प्रधानमंत्रीजी का लक्ष्य 2047 तक भारत को विश्व का सिरमौर राष्ट््र बनाने का है और इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका चार्टर्ड अकाउण्टेन्ट समुदाय की ही रहेगी। जितना जल्दी हम आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनेंगे, उतना ही जल्दी हम विकसित राष्ट््रों की श्रेणी में अपना सुदृढ़ स्थान बनाने में कामयाब होंगे। मन्दसौर ब्रांच नौजवान साथियों के लिये उद्योग के क्षेत्र में संभावनाओं पर भी सेमिनार आयोजित कर शहर के नौजवान साथियों को उद्योग प्रारंभ करने हेतु प्रेरित करने का प्रयास करे। मन्दसौर में उद्योग की अपार संभावनाएं है।’
उक्त विचार राज्यसभा सांसद श्री बंशीलाल गुर्जर ने मन्दसौर ब्रांच द्वारा आंतरिक अंकेक्षण पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।
                                  कार्यशाला को संबोधित करते हुए जयपुर से पधारे रीजनल कौंसिल सदस्य व प्रखर वक्ता सीए अनिल कुमार यादव ने बताया कि आंतरिक अंकेक्षण कार्य के दौरान हमें बहुत ज्यादा सावधानी रखने की आवश्यकता है। आंतरिक अंकेक्षण कार्य में हमें सबसे पहले संबंधित व्यवसाय की कार्यप्रणाली के बारे में पूर्ण जानकारी एकत्र कर लेना चाहिए। इससे हमें अपने सुझाव व निर्णय प्रस्तुत करने में काफी सुविधा होगी।
                               जयपुर से ही पधारे वक्ता सीए अक्षय कुमार जैन ने जीएसटी विषय पर संबोधित करते हुए बताया कि रिटर्न दाखिल करते समय किन बातों का ध्यान रखा जाये कि जीएसटी विभाग से करदाता को अनावश्यक नोटिस प्राप्त न हो। कई बार हम रिटर्न भरते समय हम किसी जानकारी को गलत काॅलम में प्रस्तुत कर देते हैं और उसकी वजह से करदाता को अनावश्यक नोटिस का सामना करना पड़ जाता है।
                                        इन्दौर से पधारे आयकर के प्रसिद्ध वक्ता सीए पंकज शाह ने आयकर रिटर्न में इस वर्ष के परिवर्तनों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किस प्रकार हमें सारी जानकारी को अपने रिटर्न में सम्मिलित करना अत्यन्त आवश्यक है। आपने आयकर के विभिन्न प्रावधानों पर भी सदस्यों के प्रश्नों का सारगर्भित जवाब देकर उन्हें कार्य को आसान तरीके से सम्पन्न करने की तकनीकों के बारे में भी जानकारी प्रदान की।
मन्दसौर ब्रांच के पूर्व अध्यक्ष सीए विरेन्द्र जैन ने बताया कि किस प्रकार से आंतरिक अंकेक्षण कार्य में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर हम बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आपने इन नवीनतम तकनीकों के उपयोग के बारे में व्यावहारिक जानकारी प्रदान करते हुए सदस्यों की जिज्ञासाओं का भी समाधान करने का प्रयास किया।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए ब्रांच के चेयरमेन सीए दिनेश जैन ने बताया कि ब्रांच निरन्तर दि इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया की विभिन्न कमेटियों के साथ मिलकर कार्यशालाओं का आयोजन करती आ रही है और भविष्य में भी यह क्रम निरन्तर जारी रहेगा। आपने सीए सप्ताह की गतिविधियों के बारे में भी जानकारी प्रदान की और सभी सदस्यों से आव्हान किया कि वे इन गतिविधियों में अधिक से अधिक संख्या में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करे।
अतिथियों का स्वागत सीए विरेन्द्र जैन, सीए दिनेश जैन, सीए राजेश मंडवारिया, सीए नयन जैन, सीए अर्पित नागदा, सीए रितेश पारिख, सीए अंकित नागर, सीए चेतन गुप्ता, सीए अर्पित नागर, सीए कुलदीप पाटीदार, सीए आशीष जैन, सीए आयुष जैन, सीए अर्पित रत्नावत आदि ने किया।
अतिथि परिचय सीए राजेश मंडवारिया, सीए अंकित नागर व सीए सुशील जैसवानी ने दिया।
कार्यक्रम का संचालन सीए विकास भंडारी ने किया। आभार प्रदर्शन सीए नयन जैन ने प्रस्तुत किया।
सीए मोटो सांग सीए अर्पित नागर ने प्रस्तुत किया।

Related Articles

Back to top button