प्रदेश

21 जून से 30 जून तक सम्पन्न होने वाले संगठनात्मक कार्यक्रमो को लेकर भाजपा जिला बैठक सम्पन्न

महावीर अग्रवाल

मंदसौर  १९ जून ;अभी तक;  भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा एवं प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा की निर्देशानुसार आगामी संगठनात्मक कार्यक्रमों को लेकर मंदसौर जिला भाजपा कार्यालय पर भाजपा जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया के नेतृत्व में जिला बैठक सम्पन्न हुई। बैठक का शुभारंभ डॉ.श्यामाप्रसाद मुखर्जी एंव पं.दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। बैठक में भाजपा जिला महामंत्री गण गणपत सिंह आंजना एंव राजेश दीक्षित मंचस्थ थे। बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव में मंदसौर जिले में भाजपा उम्मीदवार सुधीर गुप्ता गुप्ता को 2 लाख 54 हजार 681 वोटों की लीड मिलने पर भाजपा जिला पदाधिकारी एंव मंडल अध्यक्ष गणों द्वारा भाजपा जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया का साफा बांधकर सम्मान किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष नानालाल अटोलिया ने सर्वप्रथम देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र में लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार एंव मंदसौर संसदीय क्षेत्र से वरिष्ठ सांसद सुधीर गुप्ता को लगातार तीसरी बार भारी मतो से विजय होकर सांसद बनने पर पार्टी के आप सभी पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत बधाई देता हुॅ। निश्चित रूप से आप सभी के द्वारा किये गये अथक परिश्रम एंव संगठनात्मक कार्यों के कारण आज फिर पुरे देश के साथ मंदसौर संसदीय क्षेत्र में कमल खिल गया है। विगत दिवस भोपाल में भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आयोजित बैठक में लोकसभा चुनाव की समीक्षा के दौरान मंदसौर जिले में किये गये नवाचार जिनमें पंचायत सम्मेलन, अनुसूचित बस्ती में संपर्क एंव संवाद कार्यक्रम के सम्पन्न होने पर भाजपा जिला संगठन मंदसौर की प्रशंसा की गई। इस लोकसभा चुनाव में हमारा वोट बैंक 4 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है। हमें अभी से ही हारे हुए चुनिंदा बूथों पर समीक्षा कर विशेष प्रचार अभियान प्रारंभ करना होगा। हमें पुनः एक बार प्रदेश संगठन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार आगामी कार्यक्रमों को प्रत्येक मंडल स्तर पर पूर्ण करने की कार्ययोजना प्रारंभ कर देनी चाहिए। शीर्ष नेतृत्व की मंशानुसार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विशेष प्रयासों से 21 दिसम्बर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ के 193 सदस्य देशों के समर्थन से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। इस अवसर पर प्रत्येक वर्ष योग के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 21 जून, 2024 को श्रीनगर में योग दिवस के कार्यक्रम में उपस्थिति रहेंगे।

इसी को लेकर प्रत्येक मंडल पर कम से कम एक योग शिविर आयोजित किया जाए। सभी मोर्चा एवं प्रकोष्ठ जिला एंव मंडल स्तर पर एक योग शिविर का आयोजन करे तथा इस कार्यक्रम में सभी जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित करे। उपरोक्त कार्यक्रम के अलावा सार्वजनिक कार्यक्रम जैसे- शिक्षण संस्थान, सामाजिक संस्थाओं इत्यादि द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भी पार्टी के जनप्रतिनिधियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित हो। योग शिविर के कार्यक्रम में समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों, कलाकारों, खेल जगत के व्यक्तियों तथा जनप्रतिनिधियों इत्यादि का वीडियो एवं फोटो भी अधिक से अधिक प्रचारित एवं प्रसारित हो।

हम सभी कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी का स्मृति दिवस 23 जून पार्टी द्वारा बूथ स्तर पर आयोजित होने वाले 6 प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। इस हेतु जिले के समस्त मंडल के प्रत्येक बूथ पर डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्पांजलि, सार्वजनिक स्थान पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा उनके विचार, त्याग एवं बलिदान पर व्याख्यान हो। मंडल स्तर पर डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के विचार एवं प्रेरणा से संबंधित विचार गोष्ठी का आयोजन करना है। 23 जून से 6 जुलाई तक सभी बूथ पर एक पेड़ माँ के नाम वृक्षारोपण का कार्यक्रम आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने दिनांक 5 जून, 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में पीपल का पेड़ लगाकर एक पेड़ माँ के नाम अभियान की शुरूआत की थी। इसी अभियान को लेकर मंडल स्तर से पन्ना प्रमुख स्तर के सभी कार्यकर्ता माँ के साथ अथवा मां की तस्वीर लेकर एक पेड़ माँ के नाम लगाये और इससे जुड़ी तस्वीर को अधिक से अधिक ट्वीट एवं सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें। इस अभियान में देश का प्रत्येक नागरिक हिस्सा ले एवं इस अभियान में सार्वजनिक संस्थानों, स्कूल, कालेजों, शिक्षण संस्थानों एवं एनजीओ को शामिल किया जाए। साथ ही व्यापक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण किया जाये तथा हर कार्यक्रम से पहले वृक्षारोपण अवश्य हो। एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम को जन-जन का कार्यकम बनाने हेतु जनजागरण अभियान चलाना है। स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत को ध्यान में रखते हुए तालाब, कुआं एवं अन्य जल बहाव, जल स्रोतों को लक्ष्य लेकर के प्लास्टिक रहित अभियान 6 जुलाई तक चलाया जाए।

इसी क्रम में 25 जून, 1975 को कांग्रेस शासन द्वारा आपातकाल लागू किया गया तथा लोकतंत्र की हत्या, मानवाधिकारों का हनन एवं देशवासियों पर विभिन्न प्रकार के अत्याचार देश के इतिहास में काला दिवस के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक मंडल में आपातकाल के संबंध में कार्यक्रमों का आयोजन हो, विचार गोष्ठी आयोजित करें तथा सोशल मीडिया के माध्यम से आपातकाल को कांग्रेस द्वारा लोकतंत्र पर किये गये हमले के रूप में प्रचारित एवं प्रसारित किया जाये। मीसा बंदियों से संपर्क कर उन्हें सम्मानित के कार्यक्रम किये जायें।

माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा विभिन्न सामाजिक विषयों पर मन की बात देश भर में बहुत ही लोकप्रिय है, इससे समाज को नया आयाम तथा विभिन्न सकारात्मक कार्यों के प्रति प्रोत्साहन मिलता रहा है। सभी बूथों पर सामूहिक रूप से मन की बात कार्यक्रम को सुना जाये, पार्टी के सभी पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि किसी न किसी स्थान पर इस कार्यक्रम में आवश्यक रूप से भाग लें। मध्य प्रदेश के संबंध में उल्लेख किये गये सामाजिक विषयों को प्रादेशिक भाषा में मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचारित एवं प्रसारित करें। मन की बात में उल्लिखित व्यक्ति यदि आपके जिले से हैं तो उनसे मिलकर के उनका सम्मान करें। उक्त सभी कार्यक्रमों को जिले के प्रत्येक मंडल में एंव मंडल के बूथ स्तर तक सम्पन्न करने की कार्ययोजना बना लेवें।
बैठक में भाजपा जिला पदाधिकारीगण शिवराज सिंह राणा, राजेश नामदेव, राजेश पालीवाल, संजय मुरडिया, पारस मावर, राजु चावला, अजय तिवारी, कृष्णपाल सिंह शक्तावत, सुनिता पालीवाल, अंकित सोनी, विनय धनगर, मोर्चा जिलाध्यक्ष विक्रमसिंह चौहान, निर्मला गुप्ता, मंडल अध्यक्ष गण अभिषेक मांदलिया, राजमल सुरावत, नेपाल सिंह चौहान, ओमप्रकाश परमार, लाल सिंह देवड़ा, जितेन्द्र जाट, राजेन्द्र सिंह राणा, जीवन शर्मा, ईश्वरसिंह पंवार, विकास सुराना, अरविंद सारस्वत सहित भाजपा मंडल महामंत्री उपस्थित थे।
बैठक का संचालन भाजपा जिला महामंत्री गणपत सिंह आंजना ने किया एंव आभार भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजेश नामदेव ने माना।
उक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी निलेश जैन ने दी।

Related Articles

Back to top button