प्रदेश

महावीर इंटरनेशनल ने सात दिवसीय नियुद्ध मार्शल आर्ट आत्मरक्षा कैंप आयोजित किया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २० जून ;अभी तक;  महावीर इंटरनेशनल, मन्दसौर द्वारा महिलाओं एवं बच्चों को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिये सात दिवसीय नियुद्ध आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 45 से अधिक महिलाओं एवं बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसडीओपी कीर्ति बघेल और विशेष अतिथि नियुद्ध मार्शल आर्ट के संस्थापक नियुद्धाचार्य डॉ नरेन्द्र श्रीवास्तव मंचासीन थे।

स्वागत उद्बोधन देते हुए संस्था अध्यक्ष सीए आयुष जैन ने बताया संस्था के प्रकल्प महिला अधिकारिता हेतु संस्था द्वारा नियुद्ध गुरुकुल के प्रशिक्षक नियुद्ध गुरू प्रवीण भंडारी, आदित्य सुरा, सनी घोडेला, नयनसी गंगवाल और अभिरुचि भंडारी के सहयोग से महिलाओं और बच्चों के लिए सात दिवसीय आत्मरक्षा हेतु मार्शल आर्ट कैंप आयोजित किया गया। इस शिविर के माध्यम से महिलाओं एवं बच्चों ने जरूरत पड़ने पर बिना शस्त्र के अपनी आत्मरक्षार्थ मार्शल आर्ट को सीखा है। यह शिविर बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है ।

मुख्य अतिथि एसडीओपी कीर्ति बघेल ने संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं और बच्चों को अपनी आत्मरक्षा के बारे में अवश्य सीखना चाहिए और साथ ही इस प्रशिक्षण को आगे भी नियमित रूप से रोज अभ्यास करना चाहिए । कैंप से महिलाओं मैं आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि हम सभी प्रेम से रहते हैं, लेकिन विपरीत परिस्थितियों में उलझ जाएं तो यह विद्या काम आती है ।उन्होंने महावीर इंटरनेशनल के इस कार्य की खूब सराहना की।
नियुद्ध गुरु प्रवीण भंडारी ने नियुद्ध संस्था की जानकारी दी और सभी प्रशिक्षणार्थियों से निवेदन किया कि वह आगे भी ऐसे कैंप में हमेशा हिस्सा लें और अपने मित्रों को आत्मरक्षा के कैंप से जोड़ें।  हर सदस्य को प्रशिक्षण शिविर में जो भी सीखा है उसे याद रखना चाहिए और इसका अभ्यास करते रहना चाहिए।
इस अवसर पर नियुद्ध गुरु अजय सिंह चौहान, विकास गोदावत, अरविंद कुदार, अनिल खाबीया, नवीन छिंगावत, अखिलेश धींग, संजय गर्ग, हर्षित डांगी, राजेश नामदेव,  सीएस प्रतीक महेश्वरी जोन अध्यक्ष राकेश जैन, जॉन कोषाध्यक्ष संजय चौधरी, पूर्व अध्यक्ष गुणवान सिंह कोठारी उपस्थित थे।
आभार भावेश बक्शी ने माना । यह जानकारी प्रोजेक्ट चेयरपर्सन माधुरी खाबीया, रिंकू गर्ग और सुरभि गुप्ता ने दी।

Related Articles

Back to top button