प्रदेश

23 जून से जिले में तीन दिवसीय पोलियो अभियान, जन्म से लेकर 05 वर्षीय बालकों को दी जाएगी पोलियो की खुराक

आशुतोष पुरोहित
  खरगोन 22 जून ;अभी तक;  खरगोन जिले में  23 जून से तीन दिवसीय पोलियो अभियान का संचालन किया जावेगा। 23 जून प्रथम दिन को जन्म से लेकर 05 वर्षीय आयु के समस्त बच्चों को पोलियो रोधी दवाई स्थापित बूथ पर पिलाई जायगी। 24 और 25 जून को क्षेत्र के समस्त घर-घर जाकर यह पुष्टि की जाएगी कि एक भी बच्चा पोलियो की दवाई पिलाने से वंचित तो नहीं है। इस आशय से घरों पर निशान चिन्ह भी अंकित किया जायेगा।
   आशा, एएनएम व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अभियान में अपनी भूमिका निभायें
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहन सिंह सिसोदिया ने आशा व एएनएम को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से आगामी 23 जून को आयोजित होने वाले पोलियो अभियान में अपनी भूमिका का निर्वहन करने की अपील की है। उन्होंने एएनएम व आशा बहनों की प्रशंसा करते हुए कहा है कि विगत वर्षों में सभी के अथक प्रयासों से हम जिले में पोलियो उन्मूलन तथा मातृ एवं नवजात शिशु टिटनेस का निर्मूलन कार्य में स्वास्थ्य विभाग के मिल के पत्थर बने हैं  हैं। कोविड महामारी में भी आप सभी ने सराहनीय कार्य किया है जिसके लिए आप बधाई के पात्र हैं।
अभिभावकों से नौनिहालों को पोलियो की दवा पिलाने की अपील की
सीएमएचओ डॉ एमएस सिसोदिया  ने कहा कि विश्व के अधिकतम देशों से पोलियो की बीमारी खत्म हो चुकी है। लेकिन भारत के पड़ोसी देशों में पोलियो के प्रकरण पाया जाना हमारे लिए चिंता का विषय है। इसके लिए जरूरी है कि 0 से 05 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो के विरूद्ध रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए पोलियो की खुराक पिलाई जाए तथा सम्पूर्ण जिले का कोई भी बच्चा दवा पीने से छूटने न पाए। उन्होंने आगामी 23 जून पोलियो रविवार को बूथ पर ही पालकगणों को अपने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने की अपील करते हुए सहयोग की अपेक्षा की है।
     जिला शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजय भट्ट द्वारा अभियान के संबंध में जानकारी दी गई है कि जिले के जन्म से 05 वर्ष के लक्षित बच्चों की संख्या 02 लाख 60 हजार 623 है। स्थापित बुथो की संख्या 1543, गठित दल  2052, नियुक्त पर्यवेक्षक अभियान में संलग्न कुल सदस्य 4104, नियुक्त जिला नोडल अधिकारी 11, कुल फोकल पॉइंट्स 37, कुल घरों की संख्या 03 लाख 33 हजार 230 है।

 

Related Articles

Back to top button