प्रदेश

गायत्री परिवार व वर्क संस्था द्वारा कालाखेत बगीचे में स्वच्छता अभियान चलाया दो ट्राली कचरा निकाला

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २५ जून ;अभी तक  गायत्री परिवार व वर्क संस्था ने स्थानीय कालाखेत स्थित बद्रीभाई सांखला उद्यान में से दो ट्राली कचरा निकालकर एकत्र किया। इस बगीचे को साफ सुथरा कर यहां पौधे लगाये जायेंगे व उन्हें बड़ा किया जाएगा। जिससे  नजदीक रहने वाले लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन मिलती रहेगी।
                           गायत्री परिवार ने नगरपालिका के जिम्मेदारों से मांग की है कि नगर के सभी बगीचों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये तथा बगीचों में कचरा डालने वाले तथा बगीचों को गंदा करने वालों पर आर्थिक दण्ड का प्रावधान किया जावे। जिससे सार्वजनिक बगीचे साफ व स्वच्छ रह सके।
                         स्वच्छता प्रभारी हर्ष शर्मा ने है कि नागरिकों का भी कर्तव्य है कि वह अपने आसपास के बगीचों में गंदगी करने वालों को रोके व टोके। गायत्री परिवार व वर्क संस्था अपना अमूल्य समय स्वच्छता कार्य में लगा रहा है तथा आम नागरिकों में जनजागृति फैला रहा है। यह अभियान 2026 तक चलेगा जिससे आम नागरिक भी जुड़ सकते है।
रमेश सोनी ने कहा कि आज के समय में व्यक्ति गंदगी कर अपनी जिम्मेदारी से बच रहा है। जिससे बगीचे, नदी व बावड़ी गंदे हो गये है। इस पर रोक नहीं लगाई तो बीमारियों का प्रकोप बड़ेगा। मच्छर अधिक हो जायेंगे व बीमारियां फैलेगी।
वर्क संस्था के फिरोज हुसैन ने कहा कि हम सफाई अभियान चलाकर जनसंदेश दे रहे है। हर व्यक्ति को एक-दो घण्टे समय निकालकर इस अभियान में सहयोग देना चाहिये। जाफर भाई ने कहा कि जल, पर्यावरण, सफाई व नशामुक्त भारत यह चार अभिज्ञान चलाकर हम उस पर कार्य कर रहे है।
योगेशसिंह सोम ने कहा कि शासन प्रशासन को भी गायत्री परिवार के इस अभियान में दो घण्टे सहयोग करना चाहिये। 2026 तक यह अभियान नगर व गांव में चलाया जा रहा है। जो आज की समय की मांग है। सभी संस्थाएं भी इस अभियान से जुड़कर ओर गति प्रदान करें।
स्वच्छता अभियान में सदस्य रमेश सोनी, हर्ष शर्मा, योगेशसिंह सोम, फिरोज खान, जाफर हुसैन, हेमंत एडवोकेट, राकेश व गौतम सांखला आदि ने स्वच्छता अभियान में सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button