प्रदेश

चार्टर्ड अकाउंटेंट आर्थिक जगत के आधार स्तम्भ हैं – आयकर अधिकारी श्री संजीव मलिक

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर एक जुलाई ;अभी तक; ‘देश को आर्थिक मजबूती प्रदान करने में चार्टर्ड अकाउंटेंट महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। कर प्रावधानों में समय समय पर चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा दिये जाने वाले सुझाव सरकार के लिये बजट बनाने में अत्यन्त मददगार सिद्ध होते हैं। साथ ही चार्टर्ड अकाउंटेंट कर विभाग व करदाता के बीच भी महत्वपूर्ण सेतु का कार्य करते हैं। पिछले 75 वर्षों में चार्टर्ड अकाउण्टेन्ट्स एसोसिएशन द्वारा देश की प्रगति में दिये गये योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा।’

उक्त विचार मन्दसौर जिले के आयकर अधिकारी श्री संजीव कुमार मलिक द्वारा सीए दिवस पर मन्दसौर सीए ब्रांच द्वारा आयोजित झंडा वंदन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जीएसटी विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर श्री राजेश भामोर ने संबोधित करते हुए बताया कि जीएसटी का सफल संचालन चार्टर्ड अकाउंटेंट समुदाय के सक्रिय सहयोग व सुझावों के बिना संभव नहीं था। जीएसटी को लागू करना एक अत्यन्त ही मुश्किल कार्य था जिसमें सीए इंस्टीट्यूट ने समय समय पर सरकार के साथ मिलकर व्यापारियों के बीच जागरूकता शिविरों का आयोजन कर व्यापारी वर्ग को जीएसटी के प्रावधानों से परिचित कराया।
मन्दसौर ब्रांच के अध्यक्ष सीए दिनेश जैन ने बताया कि यह मन्दसौर ब्रांच में झंडावंदन का प्रथम कार्यक्रम है। ब्रांच ने पिछले 7 दिनों में निरन्तर गतिविधियों के माध्यम से शहर में अपनी एक अलग पहचान बनायी है। इस पूरे सप्ताह में सभी सीए साथियों, विद्यार्थियों, नगर के सभी जागरूक नागरिकों का पूरा सहयोग मिला है और आगे भी इसी प्रकार से सभी का सहयोग मिलता रहेगा, ऐसा हमारा विश्वास है।
मन्दसौर ब्रांच के सचिव सीए विकास भंडारी ने पिछले 6 माह में ब्रांच द्वारा की गयी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी। साथ ही ब्रांच द्वारा की जाने वाली आगामी गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में सीए विद्यार्थियों द्वारा शहर के सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट का सम्मान किया गया। झंडावंदन कार्यक्रम के पश्चात ब्रांच परिसर में आम व नीम के पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलायी गयी।
कार्यक्रम का संचालन सीए राजेश मंडवारिया ने किया। आभार प्रदर्शन सीए नयन जैन ने किया।

Related Articles

Back to top button