प्रदेश

कलेक्टर ने ली कृषि एवं उससे जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक

आशुतोष पुरोहित

खरगोन 4 जुलाई ;अभी तक; खरगोन कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कृषि एवं उससे जुड़े विभाग उद्यान, मत्स्योद्योग, पशुपालन के अधिकारियों की बैठक लेकर कृषि एवं उस पर आधारित लघु उद्योग स्थापना के संबंध में विस्तार से चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश सिंह, उपसंचालक कृषि श्री प्रकाश ठाकुर, उप संचालक उद्यान श्री केके गिरवाल, मत्स्य अधिकारी श्री रमेश मौर्य एवं जिले में कार्यरत एफपीओ के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत खरगोन जिले में मिर्च की फसल एवं उसके उत्पादों को शामिल किया गया है। कलेक्टर श्री शर्मा ने उद्यान विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि मिर्च उत्पाद पर आधारित प्रधानमंत्री सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग स्थापना के प्रकरण अधिक से अधिक संख्या में तैयार किये जाएं। जिससे जिले में मिर्च उत्पादन को प्रोत्साहन मिल सके और उस पर आधारित प्रसंस्करण उद्योगों से जिले के लोगों को रोजगार मिल सके। ऐसे उत्पाद खरगोन जिले को एक नई पहचान देंगे। इस दौरान बताया गया कि प्रधानमंत्री सूक्ष्य एवं मध्यम खाद्य प्रसंस्करण योजना के अंतर्गत गत वर्ष 109 प्रकरण तैयार किये गए थे। इन प्रकरणों में बैंक से ऋण मंजूर किया जा चुका है। इस वर्ष इस योजना में 200 प्रकरण तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस अवसर पर एफपीओ द्वारा जिले में उत्पादित खाद्य सामग्री पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने खरीफ फसलों की बुआई एवं उनके लिए खाद आदि की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में किसानों के लिए खाद की कमी न होने दे और उन्हें डीएपी के स्थान पर एनपीके एवं अन्य खादों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

Related Articles

Back to top button