प्रदेश

मन्दसौर सीए ब्रांच द्वारा विद्यार्थियों को उद्योग भ्रमण कर जानकारी प्रदान की गयी

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ४ जुलाई ;अभी तक; ‘किसी भी औद्योगिक इकाई का ऑडिट करने के पूर्व यदि आपने उस औद्योगिक इकाई की उत्पादन, कच्चे माल के क्रय, विपणन आदि प्रक्रियाओं को प्रत्यक्ष रूप से देखा है तो आप उस इकाई का ऑडिट बखूबी कर सकते हैं। यदि आपको उस औद्योगिक इकाई की निर्माण प्रक्रिया, निर्माण के दौरान होने वाले सामान्य नुकसान आदि के बारे में पूर्ण जानकारी है, तो ऑडिट करते समय बहुत आसानी महसूस होगी। इसी उद्देश्य को लेकर आज हम अपने विद्यार्थियों को औद्योगिक इकाई के भ्रमण पर लेकर आये हैं।’

उक्त विचार मन्दसौर सीए ब्रांच के अध्यक्ष सीए दिनेश जैन ने गांधी जैन कार्यालय इकाई के विद्यार्थी भ्रमण के दौरान व्यक्त किये।
मन्दसौर ब्रांच के उपाध्यक्ष सीए राजेश मंडवारिया ने बताया कि सीए पाठ्यक्रम की एक प्रमुख विशेषता यही है कि इस पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को सैद्धांतिक व व्यावहारिक ज्ञान दोनों एक साथ ही सीखने को मिलते हैं। विद्यार्थियों को विभिन्न उत्पादन इकाइयों की उत्पादन प्रक्रिया के बारे में प्रत्यक्ष देखने को मिले, इसी उद्देश्य को लेकर मन्दसौर सीए ब्रांच ने आज गांधी जैन कार्यालय में हर्बल उत्पादों के निर्माण प्रक्रिया को देखने का जिम्मा अपने हाथ में लिया और आज 50 से अधिक विद्यार्थियों को इस इकाई का भ्रमण करने का अवसर प्रदान किया।
गाॅंधी जैन कार्यालय के संचालक मयंक गाॅंधी ने उत्पादन प्रक्रिया की जानकारी देने के साथ साथ विद्यार्थियों के उत्सुकता पूर्ण प्रश्नों का जवाब भी दिया। उन्होंने यह भी बताया कि उद्योगों में किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और किस प्रकार से उन समस्याओं को अवसर में बदला जा सकता है। औद्योगिक इकाई के भ्रमण में विद्यार्थियों के साथ सीए विरेन्द्र जैन, सीए दिनेश जैन, सीए राजेश मंडवारिया, सीए विकास भंडारी, सीए अर्पित नागर, सीए नयन जैन, सीए रोहन सोमानी, सीए सिद्धार्थ विजयवर्गीय, सीए रचित जैन आदि उपस्थित थे।
औद्योगिक इकाई के भ्रमण में रुद्राक्ष मंडवारिया, हिमांशु भिमानी, दुर्गेश तिवारी, रोशन माखिजा, रिया जैन, महिमा मोटवानी, प्रेक्षा बाफना, स्वाति शर्मा, खुशी तोमर, प्रियल जैन, साक्षी कुमावत, तनिषा शर्मा, प्रियल कनेसरिया आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button