प्रदेश

खंडवा से गिरफ्तार इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी फैजान से पूछताछ में बड़ा खुलासा

मयंक शर्मा

खंडवा ६ जुलाई ;अभी तक; प्रदेश के खंडवा से गिरफ्तार इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी फैजान से पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है। प्रदेश में आतंकियों को पकड़ने वाले एंटी टेररिस्ट स्क्वाड के तेज तर्रार अफसर के टारगेट पर थे। फैजान कोलकाता, कश्मीर समेत देश के कई हिस्सों में रुक चुका था।

मध्यप्रदेश के खंडवा नगर में इंडियन मुजाहिदीन के एक आतंकी को गुरुवार तड़के एटीएस पुलिस ने गिरफ्तार किया था। खंडवा के वार्ड-11 से पकड़े गए फैजान के पास एक पिस्टल के साथ ही प्ैप्ै और इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े कुछ पर्चे भी पुलिस ने बरामद किए थे।

एटीएस की जांच में फिलहाल नाबालिक छात्र का कोई लिंक नहीं मिला है। नाबालिग लड़का दसवीं तक पढ़ा है। फिलहाल उसने पॉलीटेक्निक कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए फॉर्म भरा है। फैजान आतंकी गतिविधियों के आरोप में कोलकाता में जेल में बंद रकीब का खास साथी है। एनआईए की टीम मई 2023 में जब आतंकी नेटवर्क की छानबीन करने आई थी, तब फैजान से भी शक के आधार पर पूछताछ की थी।

5 दिन की पुलिस रिमांड पर चल रहे फैजान सोशल मीडिया के जरिए भी आतंकी विचारधारा से जुड़े लोगों को फॉलो करता रहा है। यही वजह है कि वह अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर भी भड़काऊ साहित्य से जुड़ी बातों का खूब प्रचार प्रसार करता था।उसने पुलिस के समक्ष दूसरे दिन शुक्रवार को खुलासा किया कि वह भटकल से इस तरह प्रेरित था कि कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के भटकल कस्बे में रहने वाले यासीन और रियाज के घर भी पहुंचा। फैजान प्रतिबंधित संगठन सिमी से जुड़े रकीब कुरैशी का खास था। ये युवाओं को बरगलाकर अपना आतंकी नेटवर्क खड़ा करना चाहता था। फैजान के परिवार में माता-पिता और एक भाई है। पिता की जूनी इंदौर लाइन पर लेथ मशीन की दुकान है। उसी में फैजान काम करता है। इसी क्षेत्र में गाड़ियों के एक गैराज पर नाबालिग लड़का भी काम करता है। उसने उस लड़के को भी बहकाकर अपने नेटवर्क से जोड़ने का प्रयास किया।

एमपी एटीएस ने खंडवा से संदिग्ध आतंकी फैजान शेख व एक नाबालिक को गिरफ्तार किया था। आरोपी फैजान शेख इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के कुख्यात आतंकी यासीन और उसके भाई रियाज भटकल को अपना हीरो मानता था। उनकी तरह आतंक की राह पर चलना चाहता था। सोशल मीडिया और इंटरनेट पर चल रही उसकी गतिविधियों को देख उसके डिजिटल साक्ष्य जुटाए है फिर गुस्वार को यहां फैजान को गिरफ्तार किया गया।

Related Articles

Back to top button