प्रदेश

प्री वेडिंग पर रोक, जो परिवार ऐसा करेंगा उस परिवार के आयोजन का समाज करेगा बहिष्कार

महावीर अग्रवाल

मंदसौर ६ जुलाई ;अभी तक; अखिल भारतीय मेढ क्षत्रिय समाज रजिस्टर्ड दिल्ली की बैठक विगत दिनों पुष्कर जी तीर्थ में स्थित मेढ क्षत्रिय समाज भवन में संपन्न हुई। बैठक में देश भर से स्वर्णकार मेढ क्षत्रिय समाज के पदाधिकारी सम्मिलित हुए थे। मंदसौर से अखिल भारतीय मेढ क्षत्रिय समाज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कारूलाल सोनी भी सम्मिलित हुए।

कारूलाल सोनी ने बताया कि बैठक में मुख्य रूप से दो प्रस्ताव पारित किए गए हैं जिसमें पहला प्रस्ताव हर परिवार में एक सदस्य को जो स्वर्णकारी कार्य करते हैं उन्हें बंगाली काम सीखना चाहिए यह आज के समय बहुत जरूरी है यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। दूसरा प्रस्ताव मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज का कोई परिवार प्री वेडिंग शूटिंग नही करायेगा और यदि समाज को कोई परिवार प्री वेडिंग शूटिंग करवाते है एवं विवाह के समय सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करते हैं तो ऐसे विवाह का हर समाज बन्धु विरोध करेगा और ऐसे विवाह आयोजन में सम्मिलित नहीं होगा।
श्री सोनी ने बताया कि पुष्करजी महातीर्थ में स्वर्णकार समाज एक बहुत बडा भवन निर्माणाधीन है, जिसमें 100 कमरे बनाने का लक्ष्य है जिसमें से 45 कमरे बनकर तैयार हो चुके है वहीं इस भवन में भगवान अजमीढ जी का भव्य मंदिर भी बनाया जा रहा है एवं भोजनशाला का निर्माण कार्य भी चल रहा है। आपने बताया कि बैठक में जो दो निर्णय किये गये है उन्हें मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के प्रत्येक परिवार को मानना अनिवार्य किया गया है इसलिए मेरा सभी मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाजजनों से आग्रह है कि इन प्रस्तावों को पालन करें यह समाज हीत में है।
बैठक में अखिल भारतीय मेढ क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष जगदीश प्रसाद मायछ सिकन्दराबाद (तेलगांना) , महामंत्री दुलीचंद मौसूण पीपाड शहर (राजस्थान), कोषाध्यक्ष सजन लावट हिसार (हरियाणा), संरक्षक बहादुरसिंह मायछ दिल्ली, पन्नालाल खजवानिया जलगांव, श्रीराम मोसूण कलकत्ता, डॉ राधाकृष्ण वर्मा कर्नाटक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शिवप्रसाद तोषावड सीकर, संयुक्त महासचिव मातादीन कटाथला जयपुर, संयुक्त कोषाध्यक्ष बाबुलाल कूकरा जोधपुर, कार्यालय मंत्री शीशाराम सोनी दिल्ली सहित समस्य प्रांतों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button