प्रदेश

दुर्घटना मे घायल को अस्पताल पंहुचाने वाले को मिलेगें पांच हजार

दीपक शर्मा

पन्ना ९ जुलाई ;अभी तक; यातायात थाना प्रभारी नीलम लक्षकार द्वारा पन्ना शहर के नेशनल पब्लिक स्कूल में पहुंचकर छात्र-छात्राओं को यातायात नियम संबंधी जानकारी देते हुए बतलाया कि गुड सेमेरिटन नेक व्यक्ति योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है। योजना का उद्देश्य यह है कि मोटरयान दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गोल्डन वर अर्थात दुर्घटना होने के 1 घंटे के भीतर गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की जान बचाने के लिए अस्पताल ट्रामा केयर सेंटर ले जाने वाले आम जनता को प्रोत्साहन एवं प्रेरणा देना है। जो भी व्यक्ति घायल को 1 घंटे के भीतर अस्पताल मैं तत्परता से पहुंचाकर जान बचाता है उसे प्रोत्साहन राशि के रूप में पांच हजार की नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा।

उक्त योजना मे 10 प्रकरणों को मंत्रालय द्वारा चयनित किया जाता है, जिसमें एक लाख रुपये की राशि प्रशस्ति पत्र एवं ट्रॉफी परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा दिया जाएगा।

यातायात थाना प्रभारी नीलम लक्षकार ने बताया कि यह पूरा कार्यक्रम पुलिस अधीक्षक साइ कृष्ण थोटा के मार्गदर्शन में पूरे जिले में चलाया जा रहा है। जिसमें यातायात संबंधी जानकारियां विद्यालय के छात्राओं को भली-भांति समझाइ जा रही हैं और उनको बताया जा रहा है कि वह अपने माता-पिता को भी समझाएं। जिससे लोगों में यातायात संबंधी जागरूकता आ सके। इस अवसर पर सहायक उप निरीक्षक महेश तिवारी प्रधान आरक्षक सुनील पांडे आरक्षक रवि करण राजपूत सहित नेशनल पब्लिक स्कूल की शिक्षक शिक्षिकाएं तथा विद्यालय के छात्र छात्राएं बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button