प्रदेश

नपा जलकार्य समिति की बैठक, पर्याप्त वर्षा नहीं होने की स्थिति की समीक्षा की गई, 20 जुलाई तक वर्तमान पेयजल वितरण व्यवस्था बनी रहेगी

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ९ जुलाई ;अभी तक;  नगरपालिका जलकार्य समिति की महत्वपूर्ण बैठक कल मंगलवार को रामघाट परिसर स्थित नवीन फिल्टर प्लांट पर सम्पन्न हुई।
                                       नपाध्यक्ष श्रीमती रमादेवी बंशीलाल गुर्जर, नपा उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता प्रीतेश चावला एवं जलकार्य समिति सभापति श्री निलेश जैन की गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न इस बैठक में मंदसौर नगर व जिले में पर्याप्त वर्षा नहीं होने के कारण शिवना नदी में पानी की आवक नहीं होने की समीक्षा की गई। इस बैठक में जल कार्य समिति सदस्य श्रीमती माया भावसार, श्रीमती सुनीता नंदलाल गुजरिया, श्री कमलेश सिसोदिया, नपा कार्यपालन यंत्री श्री पी.एस. धारवे, उपयंत्री महेश शर्मा, श्री एस.पी.सिंह, नपा जलकार्य शाखा लिपिक मो. शाहिद सहित नपा के जलप्रदाय शाखा के कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।
नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर, नपा उपाध्यक्ष श्रीमती चावला एवं सभापति श्री जैन  ने जुलाई माह के प्रथम सप्ताह तक मंदसौर नगर व उसके आसपास के क्षेत्र में पर्याप्त वर्षा नहीं होने के कारण जो पेयजल वितरण की व्यवस्था है उसकी समीक्षा की। बैठक में नपा के कर्मचारी निसार मोहम्मद ने जनप्रतिनिधि को अवगत कराया कि शिवना नदी के ऊपरी क्षेत्रों में भी अभी पर्याप्त वर्षा नहीं हुई है। इसके कारण शिवना नदी के सभी जल स्रोतों में काफी कम पानी है। ऐसी स्थिति में भी नपा परिषद एक दिन छोड़कर एक दिन लगभग एक घण्टा पेयजल वितरण कर रही है। नपा के कालाभाटा, रामघाट जल स्त्रोतों में वर्तमान समय की आवश्यकता के अनुसार पानी की अभी उपलब्धता है।
बैठक में व्यापक विचार विमर्श के उपरांत निर्णय लिया गया कि 20 जुलाई तक नगरपालिका वर्तमान समय में जो पेयजल वितरण की व्यवस्था है उसे बनाये रखेगी। यदि 20 जुलाई तक पर्याप्त वर्षा नहीं होती है तथा शिवना नदी के रामघाट व कालाभाटा बांध में पर्याप्त पानी वर्षा का नहीं आता है तो 20 जुलाई को पुनः समीक्षा की जायेगी तथा जो भी निर्णय लेना  उचित होगा लिया जायेगा।
नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर, नपा उपाध्यक्ष श्रीमती चावला एवं सभापति श्री जैन को नपा जलप्रदाय शाखा लिपिक मो. शाहिद ने बताया कि नगरपालिका को चम्बल पेयजल योजना से अभी पानी उपलब्ध हो रहा है। 18 एमएलडी पानी प्रतिदिन चम्बल के कोलवी से आ रहा है। नगरपालिका ने आकस्मिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए 9 कुएं अधिग्रहित किये है।
बैठक में नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर ने निर्देश दिये कि आकस्मिक स्थिति में पेयजल की उपलब्धता कहां से की जा सकती है नपा के कर्मचारी इसकी कार्य योजना बनाएं तथा उसे अगली बैठक मे ंरखे। यदि अधिगृहित कुंओं के अतिरिक्त अन्य कुओं से भी पानी लेने की जरूरत पड़ती है तो नपा पर्याप्त पानी की उपलब्धता वाले अन्य कुआंे की जानकारी भी जुटाकर रखे। जहां भी पानी लिकेज की समस्या है वहां तत्काल पाईप लाईन व अन्य जरूरी कार्य करााये। लाईनमेन जिस प्रकार मेहनत कर रहे है उसी प्रकार अपना कर्तव्य निर्वहन करते रहे। बैठक में धर्मेश राव, शरीफ पठान, विजय परमार, सोहनलाल, नरेन्द्र खमेसरा, बद्री भावसार सहित कई कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button