प्रदेश

बालाघाट जिले में नकली खाद, धान बीज, नकली कीटनाशक का कारोबार धड़ल्ले से

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १२ जुलाई ;अभी तक;  बालाघाट जिला मध्य प्रदेश का सर्वाधिक धान उत्पादक जिला है जहां 2 मौसम खरीफ और रबी में किसान धान की पैदावार लगाता है। जिसके चलते किसानों को धान बीज रासायनिक खाद एवं कीटनाशक सहित आवश्यक औषधियों की मांग हमेशा बनी रहती है। इसकी आड़ में बालाघाट जिला में नकली खाद, धान बीज, नकली कीटनाशक और आवश्यक कृषि उपयोगी वस्तुयें की भारी मांग के चलते अमानक और नकली उत्पाद धडल्ले से बेचे जा रहे है और किसानों को लूटा जा रहा है।
इन आवश्यक उत्पादों के निर्माता राजनैतिक तथा प्रशासनिक सरक्षण के चलते चांदी काट रहें है।

इन्ही विसंगतियों के चलते पिछले 2 दिनों के अंदर कृषि विभाग के अधिकारियों ने नकली रासायनिक खाद जो नामचीन कंपनियों के नाम पर बेचे जा रहे थे दबिश देकर नकली उत्पादों का भारी स्टाक बरामद किया है।

                      कल वारासिवनी नगर के उत्कर्ष सिटी परिसर में स्थित एक किराये के भवन में उपसंचालक राजेश खोब्रागडे ने अपने जांच दल के साथ छापा मारकर नकली खाद से भरे 1200 बोरे बरामद किये है जो सिंगल सुपर फास्फेट के नाम पर बेचे जा रहे थे 300 रुपये की सिंगल सुपर फास्फेट 1300 रुपये में डीएपी के नाम पर सप्लाई करने की तैयारी की जा रही थी। इसके साथ ही इफको तथा भारत एनपीके सहित अन्य ब्रांडेड कंपनियों के नाम से छपाई गई बोरियों में डीएपी के नाम से सप्लाई किया जाना था।
भवन के सामने खड़ी एक पिकअप वाहन से ब्रांडेड कंपनियों के छापी 4000 बोरियों भी बरामद की है तथा 4000 लीटर 80 डिब्बों में भरा थायमेंट भी बरामद किया गया है।
जांच दल द्वारा कृषि केन्द्र एग्री जोन के संचालक अजय कटरे से पूछताछ की जा रही है टीम को अनुमान है पूछताछ में नकली खाद बीज एवं कीटनाशक से जुडें इनके नेटवर्क का पता चलेगा।

                           उप संचालक कृषि राजेश खोब्रागडे ने अवगत कराया कि नकली खाद बीज सप्लाई करने वालों की छानबीन करने वाली टीम को वारासिवनी में जालसाजी करते सिंगल सुपर फास्ट फेड को डीएपी के नाम से बेचे जाने की सूचना प्राप्त हुई थी जिसके आधार पर यह कार्यवाही की गई है।

जांच दल वारासिवनी पुलिस के साथ कल देर शाम उत्कर्ष सिटी पहुंचकर उसने छानबीन शुरू की जो देर रात तक चलती रही। जांच के दौरान बिना लेबल लगा हुआ प्रतिबंधित कीटनाशक का भंडार मिला है तथा जीआई टैग चिन्नौर सुगंधित धान के नकली बीज के नाम से छपवाई गई बोरियां भी भारी संख्या में बरामद की गई है डीएपी,एनपीके तथा 20.20.0.13  खाद के नाम पर ब्राण्डेड कंपनियों की बोरियों से भरे पिकअप वाहन को जब्त कर लिया गया है।

इस मामले में खाली बोरियां सप्लाई करने वाले अजीत रमेश नामक व्यक्ति की पुलिस तलाश में जुटी है। इस प्रकरण में नकली खाद बेचने वालों द्वारा जिले में और बाहर कहा कहा भिजवाई गई है इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है।

श्री खोब्रागडे ने बताया की गोदाम तथा एग्री जोन के संचालक के ब्यान लिये गये तथा पंचनामा बनाया गया वरिष्ट अधिकारियों को कार्यवाही से अवगत कराया गया है उनके निर्देशानुसार कार्यवाही की जायेगी।
जानकार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नकली खाद बेचने का यह सिलसिला पिछले 3-4 वर्षो से चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button