प्रदेश

अजयपाल किले के रंग महल में गढ़े धन की तलाश में की गई खुदाई, खतरे में विरासत 

दीपक शर्मा
पन्ना १५ जुलाई ;अभी तक;  मध्यप्रदेश के पन्ना में गड़े धन के लालची अब ऐतिहासिक धरोहरों को जड़ से उखाड़ने में भी नहीं कतरा रहे है। ताजा मामला मध्यप्रदेश के पन्ना जिले से फिर सामने आया है। दर्शल पन्ना जिले के अजयगढ़ कस्बे के करीब  स्थित ऐतिहासिक अजयपाल किले के रंगमहल मंदिर में दफ़ीना बाज़ो गड़ा धन खोदने वालों ने गहरा गड्ढा करके उसकी नीव खोद डाली है । नीव के पत्थरों को खोदकर उसे नुकसान पहुंचाया है।
                               बताया जा रहा है कि ऐतिहासिक महत्व रखने वाले ये मंदिर ASI के आधीन सुरक्षा में हैं। लेकिन इनकी सुरक्षा में अब ग्रहण लग गया है । छोटी बड़ी खुदाई और तुड़ाई तो पहले भी हुई है और अधिकांश मामला रफादफा कर दिया जाता रहा लेकिन इस बार मंदिर के अस्तित्व पर ही खतरा हो गया है । मंदिर की नीव के पत्थरों को खोदकर निकाल दिया गया । पन्ना के ऐतिहासिक गुप्त कालीन रंगमहल मंदिर का ऐतिहासिक जगत में महत्वपूर्ण स्थान है। भगवान शंकर के परिवार और कीचक दैत्य की उकेरी गई शिल्पकला सहेजे खड़े इन मंदिरों का अस्तित्व अब खतरे में पड़ गया है।
                            वही मामला सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कम्म मचा हुआ है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती आरती सिंह ने बताया कि अजयगढ़ थाने में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई और मामले की विवेचना जारी है प्रथम दृष्टया गढ़ा धन की तलाश में ये खुदाई करना प्रतीत हो रहा मामला जांच उपरांत ही स्पष्ट हो पायेगा।

Related Articles

Back to top button