प्रदेश

बिना लाइसेंस के चल रही क्लीनिक सील

मोहम्मद सईद
शहडोल, 16 जुलाई अभीतक। जिले भर में बड़ी संख्या में झोलाछाप डॉक्टर सक्रिय हैं और अवैध रूप से मेडिकल स्टोर्स का संचालन भी काफी लंबे समय से हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग इस और आंख मूंदे हुए बैठा था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग अचानक कुम्भकर्णी नींद से जाग गया है और अब उसने इन झोलाछाप डॉक्टरों और अवैध रूप से संचालित क्लीनिक के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।
                         मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर राजेश मिश्रा ने शहडोल में रीवा होटल के पास अश्वत्थामा क्लीनिक का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि उक्त क्लीनिक दिव्यांगत पिता डॉ. वी एस अश्वत्थामा के नाम से संचालित हो रही थी जिसका कोई लाइसेंस व रूजोपजार अधिनियम के अनुसार पंजीकृत नहीं था। इसके बाद मौके पर ही क्लीनिक को शील कर दिया गया।
फिजियोथैरेपी सेंटर में दवा दुकान
                              इसी प्रकार जनपद पंचायत सोहागपुर के ग्राम कोटमा में संचालित आरोग्य वैलनेस सेंटर का निरीक्षण कर जांच में पाया गया कि आरोग्य वैलनेस सेंटर का पंजीयन रूजोपउचार अधिनियम के अंतर्गत फिजियोथैरेपी क्लिनिक के रूप में किया गया है लेकिन फिजियोथैरेपी से संबंधित कोई उपकरण व व्यवस्थाएं नहीं थी। साथ ही क्लीनिक की दवा की दुकान संचालित थी जिसमें भारी मात्रा में आयुर्वेदिक दवाएं भण्डारित की गई थी। लेकिन मेडिकल स्टोर का किसी भी प्रकार का लाइसेंस प्राप्त नहीं किया गया था जिस पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही की है।
                          अभी एक दिन पूर्व ही जिला स्वास्थ्य अधिकारी क्रमांक-1 डॉक्टर आर के शुक्ला मरीज बन कर ग्राम सिंहपुर में संचालित सॉई मेडिकल स्टोर एवं पड़मानिया कला में आरोग्य हेल्थ क्लीनिक पहुंच गए। मरीज बन कर पहुंचे जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने जब दोनों स्थानों का करीब से निरीक्षण कर लिया तब उन्होंने रूजोपउपचार टीम को अपने पास पहुंचने का इशारा कर दिया। इसके बाद रूजोपउपचार टीम ने अवैध रूप से संचालित सॉई मेडिकल स्टोर एवं पड़मानिया कला में आरोग्य हेल्थ क्लिनिक से दवाईयां एवं उपकरण को जब्त कर लिया।
                            यहां यह भी उल्लेखनीय है, कि शहडोल नगर के साथ ही जिले में केशवाही, रसमोहनी, झींक बिजुरी, जैतपुर, गोहपारू, जयसिंहनगर और ब्यौहारी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप डॉक्टर सक्रिय है और वहां अवैध रूप से मेडिकल स्टोर्स का भी संचालन किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button