प्रदेश

प्राथमिक विद्यालय देवपुर में छूआछूत का मामला आया सामने, शिक्षक ही करते हैं छात्रो से भेदभाव

दीपक शर्मा

पन्ना १७ जुलाई ;अभी तक; आजादी के सत्तर वर्ष बीत चुके है, इसके बावजूद आज भी अनेक स्थानो पर छुआछूत जैसी क्रुतिया सामने आ रही है। सबसे अधिक चौकाने वाला मामला पन्ना जिले की अजयगढ तहसील अन्तर्गत ग्राम पंचायत पिष्टा की प्राथमिक शाला देवपुर का प्रकाश मे आया है। जहां पर छूआछूत को लेकर अलग अलग जाति के बच्चो को बैठाकर पढाया जाता है तथा उन्हे मध्यान भोजन दिया जाता है।

उक्त मामले को लेकर बच्चो के अभीभावको द्वारा सरपंच के नाम आवेदन देकर संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग भी की गई थी। जानकारी के अनुसार विद्यालय मे पदस्थ शिक्षक सीताराम अहिरवार लगभग 15-20 वर्षो से उक्त विद्यालय मे पदस्थ है तथा वह स्थानीय है, जिसमें बसोर जाति के छात्र छात्राओं के साथ इस प्रकार का भेदभाव किया जा रहा है। उक्त मामला मीडिया में आने के बाद जिला प्रशासन तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी भी सख्ते मे आ गयें है तथा संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कर रहें है। छात्र-छात्राओं के परिजनों रामाधीन बसोर, राजू बसोर, कमलू बसोर, गुरुचरण बसोर, छोटे और भूरा बसोर आदि ने बताया कि हमारे बच्चो को शिक्षक सीताराम अहिरवार द्वारा विद्यालय मे अलग से बैठाया जाता है, बर्तन साफ कराये जाते है, झाडू लगवाया जाता है तथा भोजन दूर से दिया जात है। जिस फट्टी पर बैठते है वह फट्टी भी अलग होती है। इस प्रकार का भेद भाव वर्षो से चल रहा है। परिजनो ने संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है।

इनका कहना हैः-

मामला प्रकाश मे आया है, जन शिक्षक से जांच करवाई है, प्रतिवेदन प्राप्त होते ही तत्काल संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
अजय गुप्ता डीपीसी सर्वशिक्षा अभीयान जिला पन्ना

Related Articles

Back to top button