प्रदेश

स्मृति वन बनाये जाने से वृक्षारोपण को मिलेगा प्रोत्साहन, अभिव्यक्ति समूह द्वारा पर्यावरण गोष्ठी आयोजित हुई

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १७ जुलाई ;अभी तक;  बढ़ते टेम्परेचर को रोकने के लिए अनेक उपायों में से प्रमुख उपाय है,पौध रोपण और संरक्षण। यह बात कही हरित पर्यावरण समूह  के वरिष्ठ सदस्य असअद अन्सारी ने।
                               उन्होंने वर्तमान विधायक विपिन जैन, पूर्व विधायक यशपालसिंह सिसोदिया और सांसद द्वय सुधीर गुप्ता, तथा बंशीलाल गुर्जर से सार्वजनिक अपील करते हुवे कहा कि इस ज़िले के चारों जन प्रतिनिधि अगर बिना किसी राजनीतिक दुराग्रह के लिए कोई सार्वजनिक स्थान मन्दसौर के आसपास चिन्हित कर उसे स्मृति वन के रूप में विकसित करने का प्रयास करें तो इस धरती और मन्दसौर ज़िले पर उनका ये उपकार ज़िले की जनता कभी नहीं भूलेगी। स्मृति वन की पहल होने पर मन्दसौर के नागरिक अपनी विवाह वर्षगांठ, जन्म दिन, अपने बुज़ुर्गों की स्मृति में इस स्थान पर पौध रोपण कर सकेंगे और इससे पर्यावरण को बहुत हद तक सुधारने में मदद मिलेगी। स्मृति वन की बाउंड्रीवाल बनवाकर किसी सरकारी एजेंसी को देखभाल के ज़िम्मा सौंपा जा सकता है। श्री अन्सारी अभिव्यक्ति समूह द्वारा आयोजित पर्यावरण गोष्ठी में बोल रहे थे।
                                युवा इंजीनियर हेमन्त कछावा ने भी युवाओं से आह्वान किया कि अधिक से अधिक पौधरोपण करें और वृक्षों को काटे जाने से रोकें। अध्यक्षता करते हुवे आयुर्वेद विशेषज्ञ ईश्वर कुमावत ने नीम और पीपल के आयुर्वेद में महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर संस्था के सदस्यों ने साथियों को नीम के पौधे भेंट कर उनका सम्मान किया। कार्यक्रम में अर्पित सैन, सेफ़ अली,सोनू गुप्ता,यश रावल, नरेंद्र सागोरे उपस्थित थे। इस अवसर पर साथियों ने हेमन्त कछावा को जन्म दिन की बधाई भी दी।संचालन फ़ैनी जैन ने और आभार सिमरन बेलानी ने माना।

Related Articles

Back to top button