प्रदेश

अवर्षा के कारण मुख्य पेयजल स्रोतों में पानी समाप्त होने की स्थिति उत्पन्न होने पर नपा दो दिन छोड़कर पेयजल वितरण करेगी

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २० जुलाई ;अभी तक;  नगरपालिका के मुख्य जलस्त्रोत कालाभाटा बांध एवं रामघाट में पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं होने के कारण मंदसौर नगरपालिका परिषद ने निर्णय लिया है कि शहर व खानपुरा क्षेत्र की सघन बस्ती जहां पानी के टेंकर पहुंचना संभव नहीं है, उन क्षेत्रों को छोड़कर पूरे मंदसौर नगर में दो दिन छोड़कर एक घंटा पर्याप्त प्रेशर से पेयजल वितरण किया जायेगा। शहर व खानपुरा की सघन बस्ती में पेयजल वितरण वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत एक दिन छोड़कर ही रहेगी लेकिन पेयजल वितरण के समय में कटौत्री होगी।
उक्त निर्णय नपा की जलकार्य शाखा की महत्वपूर्ण बैठक में लिया गया। बैठक में सर्वानुमति से लिए गए निर्णय अनुसार 22 जुलाई सोमवार को जिन क्षेत्रों में(खानपुरा एवं किला शहरी क्षेत्र छोड़कर) पेयजल वितरण होगा, उन क्षेत्रों में अगला पेयजल वितरण नपा द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार 25 जुलाई को होगा। पेयजल सप्लाई के समय संबंधित वॉल मेंन संबंधित क्षेत्र में भ्रमण करते रहेंगे, और पेयजल का दुरुपयोग करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित करेंगे। आयोजित बैठक में मंदसौर नगर व जिले के अल्पवर्षा की स्थिति पर चर्चा हुई। बैठक में नपाध्यक्ष श्रीमती रमादेवी बंशीलाल गुर्जर, सभापति श्री निलेश जैन, सीएमओ सुधीरकुमार सिंह, जलकार्य समिति सदस्य श्रीमती सुनीता गुजरिया, श्रीमती माया भावसार , कमलेश सिसोदिया, गोरर्धन कुमावत, नपा उपयंत्री महेश शर्मा, जलकार्य शाखा लिपिक मो. शाहिद सहित नगरपालिका के सभी लाईनमेन, चंबल योजना एवं फिल्टर प्लांट  ऑपरेटर  व अन्य कर्मचारीगण भी उपस्थित थे। बैठक में नपा के कर्मचारियों ने अवगत कराया कि अटल सागर  बांध (कालाभाटा)  में पानी का स्तर शून्य पर पहुंच चुका है। नगरपालिका के जलकार्य विभाग के कर्मचारी कालाभाटा के आगे मिर्जापुरा डेम एवं घाट सहित अन्य स्थानों में जहां पानी की कुछ उपलब्धता है वहां से मोटरें लगाकर पानी कालाभाटा की ओर केनाल बनाकर पहुंचा रहे है ताकि रामघाट बांध का जलस्तर मेंटेन किया जा सके। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रमादेवी गुर्जर और जलकल सभापति निलेश जैन ने बताया कि वर्तमान में नगर पालिका के पास 10 दिवस का पेयजल उपलब्ध है, हम इस 10 दिवस के पेयजल को कटौती प्लान अनुसार 15 से 18 दिन तक उपयोग हेतु सुरक्षित करना चाहते हैं। इस बीच पूर्ण विश्वास है कि इंद्र देवता की कृपा से हमारे सभी पेयजल स्रोत वर्षा से लबालब हो जाएंगे।बैठक में व्यापक विचार विमर्श के उपरांत सर्वानुमति से निर्णय लिया गया कि वर्तमान समय में शिवना नदी के जल स्रोतों में जो पानी की  अत्यधिक कमी है उसे ध्यान में रखते हुए कठोर निर्णय लेना जरूरी है।
बैठक में मंदसौर नगर व जिले में जो अल्पवर्षा की स्थिति बनी है उसे ध्यान में रखकर आगामी समय में पेयजल वितरण व्यवस्था सुचारू बनी रहे इसके लिये मंदसौर नगर में (खानपुरा एवं किला क्षेत्र को छोड़कर ) दो दिन  पेयजल वितरण करने का निर्णय लिया गया। शहर व खानपुरा क्षेत्र की सघन बस्ती जहां टेकर नहीं पहुंच सकते है उन क्षेत्रों में पूर्व की तरह एक दिन छोड़कर पेयजल वितरण होगा लेकिन पेयजल वितरण के समय में कटोत्री होगी। नगर की जनता से भी आग्रह है कि अवर्षा कि इस विषम स्थिति में नगर पालिका का सहयोग प्रदान करें

Related Articles

Back to top button