प्रदेश

बजट में नीमच-रतलाम दोहरीकरण के लिए 400 करोड़ और  नीमच-बड़ीसादड़ी नवीन रेल लाईन हेतु 100 करोड़ रूपये स्वीकृत

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २४ जुलाई ;अभी तक;   बजट में मन्दसौर संसदीय क्षेत्र को 500 करोड़ रूपये से अधिक की राशि मिली। इससे दोहरीकरण, स्टेशनों के विकास और विस्तार, नई सहायक लाईन सहित अनेक सुविधाएं शामिल है।
नीमच -बड़ीसादड़ी नई रेललाइन पर बड़ा बजट
संसद श्री सुधीर गुप्ता ने बताया कि बड़ीसादड़ी-नीमच नई रेललाइन की दूरी 48 किलोमीटर है। इस नई रेललाइन के निर्माण के लिए 100 करोड़ का बजट जारी हुआ है।
नीमच-रतलाम दोहरीकरण पर भी 400 करोड़ का बजट
नीमच से रतलाम के दोहरीकरण के लिए केंद्र सरकार ने 400 करोड़ का बजट में प्रावधान किया है। नीमच से रतलाम दोहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। इस बजट में स्वीकृति के बाद इसके जल्द पूर्ण होने की संभावना है । इस कार्य में बजट की किसी तरह की कमी नही है। दोहरीकरण का कार्य पूरा हो जाने पर इस रेलवे ट्रैक पर यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी, जिसका सीधा फायदा क्षेत्र की जनता को होगा।
अन्य कार्यो के लिए भी बड़ी राशि स्वीकृत
उन्होंने बताया कि 2014 से लेकर अभी तक संसदीय क्षेत्र में करीब 45 अंडर व ओवरब्रिज स्वीकृत हो चुके है और कई का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है । जिसका लाभ संसदीय क्षेत्रवासियों को मिल रहा है। बजट 2024-25 में  शामगढ़ समपार संख्या 46 पर 2 लेन ओवरब्रिज के लिए 1 करोड़ रूपये की स्वीकृत हुई। वहीं भवानीमंडी-धुआंखेडी समपार 65 पर ओवरब्रिज हेतु 10 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया गया। इसी के साथ ही पिपलियामंडी व मंदसौर संजीत फाटक पर ओवरब्रिज हेतु 1-1 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई। बिसलवास कला, हर्कियाखाल व पिपलियामंडी में अतिरिक्त रनिंग लाईन बिछाई जाएगी ताकि आवागमन हेतु सुविधा मिल सके। जिसके लिए 1 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई। इससे सीमेंट फेक्टरी, मालगाड़ीयों व यात्री गाड़ीयों को सहायता मिलेगी। इसी के साथ ही नीमच-चंदेरिया टीबीआर 42 किमी हेतु 1 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई एवं चंदेरिया से रतलाम टीएफआर हेतु 3 करोड़ रूपये की राशि एवं टीबीएसआर 142 नग स्वीकृत किए गए। इसी के साथ ही टीएफटीआर हेतु 5 करोड़ रूपये, चौड़ीकरण, ग्लूड जोड 200 सेट, टीएफआर टर्नआउट्स 95 सेट ंकी स्वीकृति हुईं। इन सभी कार्यो से दोहरीकरण के कार्य में तेजी आएगी साथ ही अन्य संबंधित कार्य भी पूर्ण होने से दोहरीकरण के बाद तत्काल रेल सुविधाओं में विस्तार और वृद्धि की जा सकेगी। इसी के साथ ही स्टेशनों के विकास और विस्तारीकरण को लेकर भी बजट में क्षेत्र को सौगाते मिली। स्टेशनों पर पर्याप्त विद्युत व्यवस्था हेतु राशि का प्रावधान किया गया।
सांसद गुप्ता ने बताया कि देश का जो आम बजट पेश हुआ है इसमें संसदीय क्षेत्र को कई विकास की सौगाते मिली है। विशेषकर रेलवे के क्षेत्र में संसदीय क्षेत्र को लगभग 500 करोड़ रूपये से अधिक की राशि  मिली है। इससे दोहरीकरण के कार्य में तेजी आएगी । दोहरीकरण के बाद भी निर्माण कार्यो से तत्वरित सुविधाए क्षेत्र को मिलेगी।

 


Related Articles

Back to top button