प्रदेश

नकली खाद बीज और कीटनाशक के बेचने वाले अंतरराज्यीय रैकेट का खुलासा, १२ आरोपी गिरफ्तार

आनंद ताम्रकार
बालाघाट २९ जुलाई ;अभी तक;  बालाघाट जिले में नकली खाद बीज और कीटनाशक के बेचने वाले अंतरराज्यीय रैकेट का खुलासा होने के बाद जिले में अवैध रूप से खाद और कीटनाशक औषधी के भण्डारण एवं उनको बेचने का मामला प्रकाश में आया है।
                                  इस मामले के प्रकाश में आने के बाद जिला कलेक्टर श्री गिरीश मिश्र ने सत्य साईं केन्द्र मेढकी के संचालक राधेश्याम तुरकर सरिता तुरकर,कविता बायोफर्टीलाइजर कंपनी परमाल कासा राजनांदगांव, धरती एग्रो केमिकल कंपनी प्राईवेट लिमिटेड निरी हिंगना नागपुर महाराष्ट्र और हरगुजा एग्रो केमिकल गांधी नगर गुजरात के खिलाफ 28 जुलाई की शाम रामपायली पुलिस को पत्र लिखा है।
                             नकली खाद बीज और कीटनाशक का भण्डारण कर उसे बेचने की शिकायत प्राप्त होने पर उप संचालक कृषि खोब्रागडे,सहायक संचालक विनय धुर्वे जिला परामर्शदाता हिमांशु टेंभरे और कृषि विकास अधिकारी सुनील कुमार बागडे ने रामपायली पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत मेढकी ग्राम में स्थित सत्य साईं कृषि केन्द्र का औचक निरीक्षण किया था जहां खाद और कीटनाशक दवा का भण्डारण पाया गया।
                                  अधिकारियों को जांच में अवैध रूप से भंडारित किया गया धरती एग्रो कंपनी का अमोनिया सल्फेट 1 किलोग्राम की पैकिंग के 75 पैकेट, कविता बायो फर्टिलाइजर कंपनी का आनंद छाप सुपर दाने दार 50 किलो के 20 बैग, हरबुजा एग्रो केमिकल गांधी नगर का प्रोम 50 किलो के 17 बैग भूमि सुधारक 16 बैग, मध्य भारत प्रोडक्शन कंपनी का सिंगल सुपर फास्फेट दानेदार 50 बैग, 10 बैग पाउडर, पारादीप फास्फेड लिमिटेड कंपनी 20-20 -0-13 के 50 किलो के 50 बैग इक्फो कंपनी का 20-20 13 के 10 बैग यूरिया 20 बैग, कोरामंडल फर्टिलाइजर का लिमिटेड कंपनी यूरिया 40 बैग, रासायनिक उर्वरक तथा मोती इनसेक्टीसाइड लिमिटेड कंपनी का क्लोरऐन्टनिलिप्रोल 0.4प्रतिशत जीआर 240 किलोग्राम, सोनी एग्रो टेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का कोराण्डा 7 लिटर का अवैध भण्डारण पाया गया जिसे कृषि विभाग की टीम ने जप्त कर लिया गया है जांच के दौरान दस्तावेजों में भण्डारण की मात्रा और भौतिक तौर पर पाये गये स्टाक की मात्रा में अंतर पाया गया।
                                  कृषि केन्द्र में बिना लाइसेंस के खाद और कीटनाशक विक्रेय किया जा रहा था कृषि केन्द्र के संचालक राधेश्याम तुरकर का कहना है की उक्त खाद और कीटनाशक औषधियां बालाघाट के न्यू नाकोड़ा किसान भण्डार इतवारी बालाघाट से क्रय किया है जबकि उसके पास कीटनाशक विक्रय का लाइसेंस ही नही था। उर्वरक के भण्डारन और किसी प्रकार के वितरण के संबंध में किसी भी प्रकार के वास्तविक दस्तावेज नही पाये गये स्टाक पंजी रखरखाव और देयको का अभिलेखिकरण नही पाया गया।
                                   कृषि केन्द्र के संचालक राधेश्याम तुरकर ने अवैध रूप से कीटनाशक और औषधियों का भण्डारन कर जिले में किसानों के साथ छलावा करते हुये आर्थिक लाभ अर्जित करने के लिये व्यापार किया जा रहा था। जिस पर कलेक्टर ने कृषि केन्द्र प्रोप्राइटर सारिखा तुरकर राधेश्याम तुरकर उर्वरक और कीटनाशक कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिये है।
                         यह उल्लेखनीय है कि राधेश्याम तुरकर को न्यायालय द्वारा नकली कीटनाशक और खाद बेचने के आरोप में पूर्व में सजा सुनाई जा चुकी है।
                         इस तरह के उजागर हुए मामले में अब तक 12 आरोपी वारासिवनी पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज दिया गया है जिसमें जिले के 6, सिवनी, रतलाम, धार, जबलपुर और कटनी के 6 आरोपी शामिल है।

Related Articles

Back to top button