प्रदेश

रतलाम मंडल पर मनाया गया हेपेटाइटिस दिवस 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २९ जुलाई ;अभी तक;  हेपिटाइटिस रोग के प्रति जागरूकता और जानकारी के लिए विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर  रतलाम मंडल रेलवे चिकित्सालय में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया।
रतलाम मंडल के वरिष्‍ठ जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा ने बताया कि इस वर्ष की थीम *‘यह कार्यवाई का समय है’*  पर मण्डल रेलवे चिकित्‍सालय में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा में डॉ. अविनाश चंद्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हेपेटाइटिस के कारणों, उनके लक्षणों की पहचान, उसके अलग-अलग प्रकारों और विशेष तौर से हेपेटाइटिस से होने वाली कॉम्प्लिकेशंस, सिरोसिस तथा लिवर कैंसर के बारे में विस्तार में जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सिम्मी गुप्ता ने कार्यक्रम के दौरान हेपेटाइटिस से बचने के उपायों पर विशेष जानकारी दी गई  एवं इस पर व्याप्त भ्रांतियॉं को दूर करने के लिए कई उदाहरण दिये।  इस कार्यक्रम में मण्डल के चिकित्सकों सहित लगभग 60 लाभार्थी उपस्थित रहे।
इसके साथ ही मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक के निर्देशन में रतलाम में एमडीडीटीआई (बहु-विषयक मंडल प्रशिक्षतसंस्‍थान)  में डॉ आशीष मिश्रा द्वारा हेल्थ चेक अप, सीपीआर तथा फर्स्ट ऐड ट्रेनिंग कैम्प का आयोजन भी किया गया जिसमें लगभग 64 कर्मचारियों की जांच की गई एवं सभी को सीपीआर और प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

Related Articles

Back to top button