प्रदेश

रतलाम मंडल की सतर्क आरपीएफ़ टीम को कई उल्लेखनीय सफलता मिली

महावीर अग्रवाल
   मंदसौर ३० जुलाई ;अभी तक;  पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर रेल सुरक्षा बल की सतर्कता एवं उनकी सजगता केकारण पिछले एक सप्‍ताह में विभिन्‍न स्‍टेशन एवं ट्रेनों में कार्यवाई कर काफी अच्‍छी उपलब्धि हासिल की है तथा यह सिलसिला लगातार जारी है।
                                                  इसकी जानकारी देते हुए वरिष्‍ठ जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा नेबताया कि यात्री सुरक्षा में रेलवे सुरक्षा बल का काफी महत्‍वपूर्ण योगदान रहा है। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा विभिन्‍न प्रकार के ऑरेशन जैसे ऑपरेशन नन्‍हें फरिश्‍ते, ऑपरेशन अमानत, ऑपरेशन सुरक्षा, ऑपरेशन रेल प्रहरी चलाकरयात्री  सुरक्षा के साथ ही साथ अन्‍यक्षेत्रों में भी इनका काफी सराहनीय योगदान रहा है।
 इनके द्वारा पिछले एक सप्‍ताह में ऑपरेशन नन्‍हें फरिश्‍ते के तहत सीहोर स्‍टेशनपर एक, डॉ अम्‍बेडकर नगर स्‍टेशन पर एक एवं रतलाम स्‍टेशन परतीन अर्थात 5 नाबालिग बच्‍चे को बचाया गया तथा उनके परिवार को सौंपा गया। रतलाम स्‍टेशन पर एक बच्‍चे को चाइल्‍ड हेल्‍प लाइन को सुपुर्द किया गया।
आपरेशन अमानत के तहत देवास, मेघनगर, इंदौर एवं रतलाम स्‍टेशन पर प्राप्‍त मोबाइल को तथा इंदौर स्‍टेशन पर ट्रेन में छुटे बैग तथा मक्‍सी स्‍टेशन पर पर्स संबंधित यात्रीको उपयुक्‍त प्रमाण प्रस्‍तुत करने पर सौंपा गया। इस दौरान रेलवे सुरक्षा बलद्वारा एक सप्‍ताह में लगभग 86 हजार रुपये का सामान जो ट्रेन या प्‍लेटफार्म परछूटे थे,  उसके सही हकदार को वापस किया गया।
 आपरेशन सुरक्षा के तहत सतर्क आरपीएफ़ रतलाम टीम ने उज्जैन स्टेशन पर एक चोरको यात्री के सामान के साथ पकड़ा और उसे जीआरपी उज्जैन को सौपा।
इसी प्रकार ऑपरेशनरेल प्रहरी के तहत आरपीएफ़ द्वारा रतलाम स्टेशन पर नालवाड़े के क्राइम ब्रांच सेमिली जानकारी के अनुसार हत्या के मामले में संदिग्ध की खोज की गई, खोज के दौरान 3 लोगो को ट्रेन से पकड़ा और क़ानूनीकरवाई के बाद एपीआई क्राइम ब्रांच मुंबई को सौपा।

 


Related Articles

Back to top button