प्रदेश

10 अगस्त को बहनों को मिलेगा रक्षाबंधन का उपहारः-मुख्यमंत्री

एस पी वर्मा
 सिंगरौली एक अगस्त ;अभी तक;   रक्षाबंधन एवं श्रवण उत्सव के अवसर पर चितरंगी में आयोजित लाड़ली बहनों के लिए अभार सह उपहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि बहनों के सशक्तिकरण के लिए सरकार कृत संकल्पित है। प्रदेश की बहनों से जो अपार स्नेह मिला है उसके लिए सदा आभारी रहूंगा।
                                   मुख्यमंत्री ने कहा कि सावन का महिना त्यौहारों की सौगात लेकर आता है जिसमें रक्षाबंधन का त्यौहार बहनों का सबसे बड़ा त्योहार है। बहनों के त्योहार में खुशियों का रंग भरने के लिए 10 अगस्त को लाडली बहनों के खाते में 15 सौ रुपये भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न प्रकार के उद्योगो की स्थापना की जा रही है। उद्योग रोजगार आधारित होंगे तथा उनमें बहनों को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार दिया जायेगा।
                                मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की उज्जवला योजना से बहनों को निःशुल्क गैस कनेक्शन की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में उज्जवला कनेक्शन के हितग्राहियों तथा लाडली बहनों को 450 रूपये में गैस रिफिल की सुविधा मिलेगी।
                         कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्रीमती राधा सिंह सहित बहनों ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को राखी बांधी। मुख्यमंत्री ने स्नेह के साथ जमीन पर बैठकर बहनों से राखी बंधवाई। साथ ही सिंगरौली जिले की सभी लाडली बहनों की ओर से 101 फिट लंबी राखी लाडले भैया डॉ. मोहन यादव को बांधी गई।
                          मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि सिंगरौली जिला प्रदेश का दूरस्थ जिला है लेकिन यह विकास के पथ पर सबसे अग्रणी रहेगा। मुख्यमंत्री ने बरगवा में 15 करोड़ रुपये की लागत से 50 बिस्तरीय अस्पताल बनाने की घोषणा की। उन्होंने सीएसआर मद से 50 करोड़ रूपये के लागत से चितरंगी के सभी मझरे टोलो में विद्युतीकरण की घोषणा की। साथ ही सिंगरौली से सप्ताह में तीन दिवस हवाई यात्रा की सुविधा देने की घोषणा की। उन्होने कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति को एयर एम्बुलेंस की सुविधा मिलेगी। हमारे लिए लोगों की जान  बचाना सबसे महत्वपूर्ण है। कलेक्टर एवं चिकित्सकों की अनुशंसा पर आयुष्मान कार्ड धारकों को यह सुविधा निःशुल्क मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली में माईनिंग महाविद्यालय का शुभारंभ शीघ्र किया जायेगा।
                                 पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्रीमती राधा सिंह ने चितरंगी को नगर पंचायत बनाने के लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का आभार व्यक्त किया। राज्यमंत्री ने क्षेत्र के विकस के लिए विभिन्न मांगो से मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।  मुख्यमंत्री ने उन सभी मांगों को पूर्ण करने काआश्वसन दिया। सांसद डॉ. राजेश मिश्रा ने मुख्यमंत्री  डॉ. मोहन यादव को उत्सव के शुभारंभ के लिए चितरंगी को चुनने पर आभार व्यक्त किया। साथ ही क्षेत्र की जनता को अभूतपूर्व आशिर्वाद के लिए उन्होने अपनी कृतज्ञता ज्ञापित की। इसके पूर्व सभा स्थल पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री जी का लाडली बहनों ने पुप्पवर्षा कर स्वागत किया। साथ ही स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा पराम्परागत नृत्य के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया।
 हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित-कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डॉ यादव ने
                               हितग्राहियों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं से भी लाभान्वित किया। उन्होंने प्रीति देवी यादव को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना अंतर्गत टेट हाउस परियोजना हेतु लाभान्वित किया।उन्होंने  स्व सहायता समूहों को आजीविका की गतिविधि बढ़ाने हेतु 10 करोड़ की राशि प्रदान की। 9 करोड़ तीन लाख की राशि का वितरण मुर्गी पालन करने वाले किसानो के लिए चूजे तैयार करने एवं दाना उत्पादन हेतु मुर्गी हैचरी, पुलेट ब्रिडर एवं फीड फार्म योजना अंतर्गत प्रदान किया। वही जैविक कृषि व्यावसायिक सब्जी उत्पादन, उन्नत पशुपालन तथा डेयरी कार्य एवं खाद उत्पादन निर्माण हेतु 86 लाख की राशि प्रदान की।
इनकी रही उपस्थिति-
                                  कार्यक्रम में  विधायक सिंगरौली रामनिवास शाह, देवसर  विधायक राजेन्द्र मेश्राम, सिहावन विधायक विश्वामित्र पाठक, प्राधिकरण के अध्यक्ष दिलीप शाह, नगर निगम अध्यक्ष देवेश पाण्डेय, पूर्व विधायक अमर सिंह, पूर्व विधायक रामलल्लू बैस, पूर्व विधायक सुभाष बर्मा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष कांतदेव सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष रामसुमिरन गुप्ता,  प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष गिरीश द्विवेदी जिला पंचायत के उपाध्यक्ष अर्चना नागेन्द सिंह, जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. रावेन्द्र सिंह, जनपद अध्यक्ष सियादुलारी, प्रणव पाठक,  वरिष्ट समाजसेवी सुन्दर लाल शाह, प्यारे लाल चौबे, राम कुमार दुबे, लालपति साहू आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में डीआईजी साकेत पाण्डेय, अपर आयुक्त रीवा संभाग अरूण परमार, कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला, पुलिस अधीक्षक निवेदिता गुप्ता, वनमण्डल अधिकारी अखिल बंसल,  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार बर्मा, संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय, एसडीएम राजेश शुक्ला, सुरेश जाधव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में महिलाएं  उपस्थित रहीं।
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के सफल आयोजन पर कलेक्टर ने जताया आभार

Related Articles

Back to top button