प्रदेश

खण्डवा के विकास में कोई कमी नहीं रहेगी ;कैलाश विजयवर्गीय

मयंक शर्मा

खण्डवा ५ अगस्त ;अभी तक; नगरीय आवास एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने रविवार को सिविल लाईन स्थित स्विमिंग पूल का लोकार्पण फीता काटकर किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी राजनैतिक दल के व्यक्ति को पूर्व प्रधानमंत्री स्वण् अटल बिहारी बाजपेयी जी को पढ़ना और समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वण् अटल बिहारी बाजपेयी जी महान कवि थेए उनकी कविता एवं उनके लेख पढ़ने लायक हैं।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि 2047 तक जब देश स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूर्ण कर लेगा तब देश दुनिया का शक्तिशाली राष्ट्र होना चाहिएए इसके लिए काम प्रारंभ कर दिया हैए जिससे सबसे ताकतवर देश भारत बने। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी का सपना है कि गरीब परिवारों का अपना आवास बनें और वह पक्के मकान में रहेए इसके लिए कार्य किया जा रहा है।

नगरीय आवास एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री विजयवर्गीय ने कहा कि खण्डवा शहर में बायपास एवं रिंगरोड़ के लिए कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को देंगे। उन्होंने कहा कि खण्डवा के विकास में कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि स्विमिंग पूल को संचालित करने के लिए जो व्यक्ति तैरने आते है उनसे फीस ली जाये।उन्होंने कहा कि खण्डवा के बच्चे भी इस स्विमिंग पूल के माध्यम से स्विमिंग का खेल अच्छे से खेलें और सीखें ताकि खण्डवाए मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि देश का नाम रोशन हो।

कार्यक्रम में महापौर श्रीमती अमृता यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि आज भव्य रूप में स्विमिंग पूल बनकर तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि नगर निगम हमेशा शहर के कार्यों के लिए तत्पर रहती है। उन्होंने कहा कि शहर के लिए ट्रांसपोर्ट नगर की काफी समय से परेशानी होती थीए इसके लिए निविदाएं जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि शहर में जल के संकट को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार ने 137 करोड़ रूपये की योजना दीए जिसका कार्य बहुत ही तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के पूर्ण हो जाने पर शहरवासियों को जल की कोई परेशानी नहीं होगी।

कार्यक्रम में पूर्व कलेक्टर श्री कविन्द्र कियावत ने कहा कि वर्ष 2012 में स्थानीय लोगों ने यह विचार रखा था कि हमारे शहर में खेलकूद की सुविधाओं के विकास के साथ साथ ही एक स्विमिंग पूल भी होना चाहिएए जिसकी शुरूआत जनभागीदारी योजना अंतर्गत हुई थी। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के सहयोग से इस स्विमिंग पूल को बनाने का सपना पूरा हुआ। उन्होंने नगर निगम के अधिकारी से कहा कि खेलकूद विभाग के सहयोग से लोगों को स्विमिंग की सुविधा के साथ ही जो युवा इस क्षेत्र में अपनी दक्षता को विकसित करना चाहते हैं उसके लिए प्रशिक्षण दिया जाये ताकि हम राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाने के लिए एक नई पीढ़ी की तैयारी कर सके।

कार्यक्रम में जल संसाधन विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस स्विमिंग पूल की कुल लागत 7 करोड़ रूपये है तथा क्षेत्रफल 4500 वर्गमीटर है। इस स्वीमिंग पुल की गहराई 5 फीट है और यह धीरे धीरे 10 फीट तक बढ़ती है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय मानक स्तर का ओलंपिक लेवल स्विमिंग पूल है। इस पूल की जल क्षमता 32 लाख लीटर हैए जिसे प्रतिदिन 4 फिल्टरों द्वारा फिल्टर किया जा सकता हैए जिनकी निस्पंदन क्षमता 1 लाख लीटर प्रति घंटा है।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री राम दांगोड़ेए श्री देवेन्द्र वर्मा कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंहए पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार रायए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पिंकी वानखेड़े सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button