प्रदेश

एक ही वर्षा में बह गये नौ लाख के चेक डेम, ग्राम पंचायत पिपरिया कला में भारी भ्रष्टाचार

दीपक शर्मा

पन्ना ६ अगस्त ;अभी तक ;शाहनगर जनपद पंचायत अन्तर्गत तहसील रैपुरा की ग्राम पंचायत पिपरियाकला में ग्राम पंचायत द्वारा नाले पर नौ लाख की लागत से दो चेक डेमो का निर्माण कराया गया था। लेकिन उक्त चेक डेम एक ही वर्षात में पत्तो की तरह बिखर गये तथा चेक डेम औचित्यहीन हो गये। लेकिन इससे ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, उपयंत्री को कोई लेना देना नही है, क्योकि उनके द्वारा तो निर्माण कार्य कराकर राशि का पहले ही बंदर बाट कर लिया गया हैं।

ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत पिपरिया कलां के अंन्तर्गत आने वाले ग्राम गंज में ग्राम पंचायत के माध्यम से विगत माह जनवरी 2024 से माह अप्रैल 2024 के मध्य कराए गए निर्माण कार्यों की वास्तविकता यह है की उक्त चेकडेम पहली ही वारिष नही झेल पाये। ग्राम पंचायत के द्वारा ग्राम में करीब नौ लाख रुपए की भारी भरकम राशि से दो चेक डेमो का निर्माण कराया गया था जिसका उद्देश्य जनहित कम व्यक्तिगत आर्थिक लाभ ज्यादा था निर्माण कार्य स्थल के बगल से ही जेसीबी के माध्यम से पत्थरों को निकाल करके उक्त निर्माण कार्यों में लगाया गया एवं कुछ ट्रॉली पत्थर खदानों से मंगवाए गए इस प्रकार कहीं की ईंट कहीं का रोड़ा भानुमति का कुनबा जोड़ा जैसा निर्माण हुआ किंतु गुणवत्ता युक्त कार्य न होने के चलते उक्त निर्माण कार्य बुरी तरह धरासाई हो गये।

ज्ञात हो कि ग्राम पंचायतो में अनेक निर्माण कार्य औचित्यहीन हो रहें है। जो सिर्फ सरपंच, सचिव तथा विभाग के अधिकारीयों के कमाई का जरिया बनें हुए है। उक्त कार्यो से आम जनता को कोई लाभ नही है। स्थानीय लोगो ने मामले की जांच कराये जाने तथा दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button