प्रदेश

इनरव्हील क्लब द्वारा स्तनपान सप्ताह अंतर्गत आंगनवाड़ी में कार्यक्रम आयोजित किया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ७ अगस्त ;अभी तक ;   इनरव्हील क्लब मन्दसौर द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत स्थानीय वार्ड नं. 20 स्थित आंगनवाड़ी में कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं को स्तनपान के बारे में जानकारी दी। इस दौरान क्लब सदस्या कल्पना बसेर द्वारा गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार तथा किशोरी बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन वितरित किए गए। साथ ही उपस्थित महिलाओं को स्वल्पाहार करवाया।

पूर्व अध्यक्ष डॉ. उर्मिलासिंह तोमर ने  कहा कि  0 से 6 माह के बच्चों के लिये माँ का दूध अमृत के समान होता है। माँ के दूध में पौष्टिकता होती है जिससे बच्चे को हमेशा निरोगी बनाये रखता है। उन्होंने माताओं को 6 माह तक बच्चों का कैसे पालन पोषण करना चाहिए वह विस्तृत रूप से बताया। आपने स्तनपान के दौरान क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए उसके बारे में  विस्तार से जानकारी दी। श्रीमती तोमर ने किशोरी बच्चियों को मासिक धर्म के रखने वाली सावधानियों एवं स्वच्छता के बारे में भी समझाइश दी।
इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष बिन्नू कीमती ने यदि बच्चे को जन्म के तुरंत बाद मॉ का दूध मिलता है उसमें रोग निरोधक क्षमता पैदा होती है। अस्थमा जैसी बीमारी से बचाव होता है। मॉ का भी कैंसर की बीमारी से बचाव होता है। इसलिये सभी जागृत हो और बच्चे के जन्म के  तुरंत बाद उसे मॉ का दूध पिलाये।
क्लब अध्यक्ष शर्मिला बसेर ने कहा कि स्तनपान कराना हर मॉ की नैतिक जिम्मेदारी भी है। हर माता को अपने नवजात बच्चे को जन्म के बाद स्तनपान कराना चाहिए तथा स्तनपान के दौरान माताओं को विशेष साफ-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने माता को भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने को कहा। आपने कहा कि नवजात बच्चों के लिए मां के दूध से अच्छा कोई और आहार नहीं होता, लेकिन फिर भी जिले में स्तनपान कराए जाने का आंकड़ा नहीं बढ़ रहा। हमें इसके लिये महिलाओं को जागरूक करना होगा।
कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय पार्षद दिव्या माहेश्वरी का सम्मान किया व क्लब में नई सदस्य पुष्पा जोशी का स्वागत किया।
प्रारंभ में इनरव्हील प्रार्थना का वाचन रानी राठौड़ और पार्वती बसेर ने किया । इस अवसर पर क्लब की पूर्व अध्यक्ष लीला सोनी, इंदु पंचोली, बिन्नू कीमती, उर्मिला तोमर, सदस्य रानी राठौर, पार्वती बसेर, भावना बसेर, आरती सोनी, कल्पना बसेर सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व क्षेत्रीय महिलाएं आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन आरती सोनी ने किया व आभार सचिव सोनिया खिमेसरा ने व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button