प्रदेश

अजयगढ़ क्षेत्र में चल रहा रेत का अवैध कारोबार, लगातार खेतो मे चल रही मशीने, नही है किसी के नाम ठेका

दीपक शर्मा

पन्ना ११ अगस्त ;अभी तक ;  पन्ना जिले की अजयगढ तहसील अन्तर्गत विगत दो वर्षो से रेत का अवैध कारोबार चरमसीमा पर रहा है। केन नदी से लगें घाटो एवं खेतो में वर्तामन समय मे रेत की खदाने संचालित हो रही है तथा अवैध रूप से जगह जगह डंप भी लगें हुए है। उक्त डंपो से दिन भर उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश में रेत सप्लाई का कारोबार चल रहा है।

पन्ना जिले की रेत खदानो पर अघोषित रूप से मल्होत्रा कंपनी का अवैध कारोबार संचालित हो रहा है। उक्त कारोबार में सत्ताधारी दल के बडें जन प्रतिनधि सहित जिले के प्रशासनिक तथा पुलिस एवं खनिज विभाग के अधिकारी शामिल है। जिनकी सहमति से शासन को करोडो रूपये का चूना भी लग रहा है। लेकिन उक्त कारोबार मे शामिल लोग मालामाल हो रहें है।

अजयगढ क्षेत्र के रामनई, बरोली, बीरा, भानपुर जिगनी, चन्दौरा आदि क्षेत्रो में रेत का यह कारोबार लगातार चल रहा है तथा प्रतिदिन सैकड़ो ट्रेक रेत सप्लाई हो रही है। जेसीबी तथा एलएनीटी मशीनो से यह कारोबार लगातार संचालित हो रहा है। वर्षात के समय मे जब रेत का कारोबार बंद करने को लेकर सरकार के नियम निर्देश जारी है लेकिन जिस क्षेत्र में शासन के नियम निर्देश लागू नही होते है इसी का परिणाम है कि यह अवैध कारोबार अनवरत रूप से चल रहा हैं आंगे देखना है उक्त कारोबार पर अंकुश लगता है या इसी तरह चलता रहेगा।

Related Articles

Back to top button