प्रदेश

कर सलाहकार संघ ने बजट मंथन कार्यक्रम आयोजित किया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १३ अगस्त ;अभी तक ;   प्रत्येक बजट में सरकार का शिकंजा सीए सदस्यों पर दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में सीए प्रोटेक्शन एक्ट आज की महती आवश्यकता बन गया है । हमारे साथी सदैव क़ानूनी प्रावधानों का ध्यान रखते हुए ही अपने क्लाइंट की टैक्स प्लानिंग का कार्य करते हैं, साथ ही सरकार को उचित कर दिलाने का प्रयास भी करते हैं, लेकिन कई बार यह देखने में आया है कि करदाता की कर चोरी के प्रकरण में उसके चार्टर्ड अकाउंटेंट को भी सहभागी करार दे दिया जाता है और अख़बार की सुर्खियों में सीए का नाम आ जाता है। ऐसे में अब सीए प्रोटेक्शन एक्ट वर्तमान समय की एक महती आवश्यकता बन गयी है, ताकि किसी भी ईमानदार सीए को प्रताड़ित न किया जा सके।
                                        उक्त विचार सेन्ट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के पूर्व सदस्य सीए चर्चिल जैन ने मन्दसौर कर सलाहकार संघ द्वारा आयोजित बजट मंथन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर अतिथि के रूप में मंदसौर आयकर अधिकारी श्री संजीव मालिक, स्टेट जीएसटी असिस्टेंट कमिश्नर श्री रौनक दुबे, केंद्रीय जीएसटी सुपरिटेंडेंट भारत मीणा, केंद्रीय जीएसटी इंस्पेक्टर विकास  सांखला अतिथि के रूप में उपस्थित थे।  कार्यशाला में सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के पूर्व उपाध्यक्ष चर्चिल जैन इंदौर, इंदौर सीए शाखा के पूर्व अध्यक्ष सीए शैलेंद्र पोरवाल, मंदसौर सीए शाखा अध्यक्ष सीए दिनेश जैन, मंदसौर शाखा के उपाध्यक्ष सीए राजेश मंडवारिया द्वारा बजट पर परिचर्चा की गई । सभी अतिथियों ने संबोधित किया। संघ के सदस्य द्वारा अतिथियों का माला पहनाकर स्वागत किया गया।
मंदसौर आयकर अधिकारी श्री संजीव मलिक ने बताया बजट हमारे देश की आर्थिक नीति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव लाने की क्षमता रखता है। बजट केवल एक वित्तीय दस्तावेज़ नहीं है; यह हमारे देश की आर्थिक दिशा, विकास की योजनाओं और सामाजिक कल्याण के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। यह हमें यह समझने का अवसर प्रदान करता है कि सरकार किस प्रकार के नियम और व्यय नीतियों को अपनाने जा रही है।
सीए शैलेंद्र पोरवाल ने बजट में आए जीएसटी कर प्रावधानों पर चर्चा करते हुए संघ के सभी सदस्यों को नए नियमों से अवगत कराया । उन्होंने बताया नए प्रावधानों से जीएसटी में आने वाली समस्याओं से निजात मिलेगी और जीएसटी का भी सरलीकरण होगा ।
सीए दिनेश जैन ने इनकम टैक्स में हुए बदलाव और प्रैक्टिकल समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया इस बजट में इनकम टैक्स की प्रावधानों से पार्टनरशिप फर्मों में पार्टनर्स के रैम्यूनरेशन की वृद्धि की गई है, और पार्टनर्स पर टीडीएस प्रावधानों को लाया गया है। कैपिटल गैन में सरकार ने रोलबैक किया है जो सराहनीय है साथ ही डिविडेंड पर टैक्स लगने से शेयर बायबैक पर शेयरहोल्डर्स को नुकसान होगा ।
सीए राजेश मंडवारिया ने सीए प्रोफेशन के व्यावसायिक अवसरों और आने वाली चुनौतियों को अवसरों में बदलने पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती देवी की तस्वीर पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वल कर हुआ, स्वागत उद्बोधन कर सलाहकार संघ के अध्यक्ष श्री मुकेश पारीख ने प्रदान किया ।
सीए विकास भंडारी ने इंदौर से पधारे जीएसटी पर चर्चा करने हेतु सीए शैलेंद्र पोरवाल का परिचय दिया । कार्यक्रम का संचालन कर सलाहकार संघ के सचिव सीए आयुष जैन ने किया, आभार कोषाध्यक्ष सीए अर्पित नागदा ने माना । यह जानकारी सह सचिव सीए सत्यनारायण काला ने दी। इस अवसर पर संघ के संरक्षक शांतिलाल जी डौसी, पूर्व अध्यक्षगण सीए वीरेंद्र जैन, महेश पारिख, सोहनलाल कोठारी, महावीर पाटनी, वी के राणावत, संघ के पदाधिकारी, सदस्यगण और सीए शाखा के सदस्यगण उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button