प्रदेश

नशा मुक्त अभियान को लेकर कार्यक्रम संपन्न

दीपक शर्मा

पन्ना १३ अगस्त ;अभी तक ;  ब्रह्माकुमारीज़ पन्ना द्वारा स्थानीय सेवाकेंद्र में “विकसित भारत का मंत्र, भारत हो नशे से स्वतंत्र“ की वार्षिक थीम पर ’राजयोग एवं आध्यात्मिक शिक्षा से नशा मुक्त भारत’ नामक विषय पर एक कार्यक्रम रखा गया। इस दौरान स्थानीय ब्रह्माकुमारीज़ सेवाकेंद्र से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया एवं इस अभियान को आगे बढ़ते हुए विभिन्न स्कूलों, कॉलेज एवं गांवों इत्यादि स्थानों में व्यसनमुक्ति संदेश के साथ व्यसनमुक्ति की प्रतिज्ञा कराई जा रही है।

नशा मुक्त भारत अभियान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है। ज्ञात हो कि ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा नशा मुक्ति के बारे में जागरूकता पैदा करने एवं समाज के व्यापक वर्ग तक पहुंचने में ब्रह्माकुमारी संगठन के राष्ट्रव्यापी प्रयास को देखते हुए मंत्रालय द्वारा ब्रह्माकुमारीज़ के साथ (समझौता ज्ञापन) साइन किया गया है। इस अभियान के अपने पांचवें वर्ष में प्रवेश करने के उपलक्ष पर यह विशेष कार्यक्रम रखा गया है।

कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी सीता बहन जी ने कहा कि अनेक मानसिक रोगों के निदान में, व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आध्यात्मिकता और जीवन शैली का महत्व दुनिया भर के विभिन्न शोधकर्ताओं के द्वारा बार-बार स्थापित किया गया है। राजयोगी जीवन शैली में आंतरिक अवांछित व्यवहार को खत्म करना और मन की शांति की स्थिति को प्राप्त करना सिखाया जाता है। एकाग्रता कोई वस्तु नहीं है बल्कि यह आत्मा का सकारात्मक आंतरिक गुण है। प्रतिदिन उच्च चिंता जो कि व्यसन के पूर्व में होता है और व्यसन के पुनः दोहराने का एक प्रमुख कारण है, राजयोग उसको कम करता है। इस मौके पर सेवाकेंद्र पर हुए कार्यक्रम में सामाजिक न्याय विभाग पन्ना से पधारे राकेश अग्निहोत्री एवं सुरेंद्र साइकोलॉजिस्ट ने भी अपने विचार व्यक्त किये एवं कार्यक्रम की सराहना की।

Related Articles

Back to top button