प्रदेश

विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनेगा व्हाइट टाइगर सफारी-श्री शुक्ल   

मोहम्मद सईद
सतना 17 अगस्त ; अभी तक। मुकुन्दपुर का महाराजा मार्तंड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनेगा। रीवा और सतना में हवाई सुविधा प्रारंभ होने पर यह सफारी खजुराहो और बनारस से सीधे पर्यटक सर्किट में जुड़ जायेगा। यह बात उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने गत दिवस महाराजा मार्तंड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी एंड जू मुकुंदपुर में 3 करोड़ की लागत से निर्मित वॉक इन एवियरी के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कही।
                                 उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी मुकुन्दपुर जैसा चिडिया घर और सफारी का प्राकृतिक रूप से कॉम्बिनेशन और कही नहीं दिखता है। उन्होंने कहा कि गुजरात के केवड़िया के बाद देश की यह दूसरा एवियरी है जहां लगभग एक करोड़ की लागत से करीब एक हजार से अधिक प्रजाति के विदेशी पक्षियों को रखा जाएगा।
                             उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मुकुन्दपुर व्हाइट टाइगर सफारी में अभी वार्षिक रूप से लगभग साढे तीन लाख पर्यटक आते हैं। व्हाइट टाइगर सफारी की ब्राडिंग और आकर्षण बढाकर इसे 10 लाख पर्यटकों तक बढाया जायेगा।
                                  उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी के प्राथमिक चरण में 40 बाड़े विभिन्न प्रजाति के वन्य प्राणी पशु-पक्षियों के लिए बनाये जाने थे। जिनमें 450 वन्यप्राणी लाये जाने का लक्ष्य रखा था। उन्होंने कहा कि प्राथमिक चरण में व्हाइट टाइगर का शेष कार्य रेपटाइल बाडा ही बनकर तैयार हो चुका है। जिसमें सरीसृप वर्ग के जीव-जंतु रखे जायेंगे। अब तक व्हाइट टाइगर में 250 विभिन्न प्रजाति के वन्य प्राणी आ चुके हैं।
                                     एवियरी में  कार्यक्रम में सांसद सतना श्री गणेश सिंह, सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री श्री रामखेलावन पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय जन उपस्थित रहे।
                                    उल्लेखनीय है कि व्हाइट टाइगर सफारी में वाक इन एवियरी का निर्माण 2 वर्ष पहले शुरू किया गया था। 3200 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में 14 मीटर ऊँचाई के इस डोम के आकर की संरचना का एग्जाटिक स्ट्रेक्चर यूनिक और देश की सर्वश्रेष्ठ एवियरी में शामिल है। एवियरी के लिए 14 लाख के विदेशी पक्षी अडानी ग्रुप और 6 लाख रूपये के अल्ट्राटेक ने प्रदान किये है। एनटीपीसी और एनसीएल द्वारा लगभग 80 लाख रूपये के विदेशी पक्षी एवियरी के लिये दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि गत सप्ताह यहां 18 विदेशी पर्यटक ताइवान और थाईलैण्ड देश के आ चुके हैं। जिन्होंने व्हाइट टाइगर सफारी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि व्हाइट टाइगर सफारी की ब्राडिंग के लिए ताज होटल ग्रुप और वाराणसी प्रयागराज, खजुराहो की एयर कनेक्टविटी के प्रयास किये जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button