प्रदेश

करोड़ो की लागत से बनाये गये श्री जुगल किशोर जी मंदिर से टपक रहा पानी, निर्माण कार्य मे हुआ भारी भ्रष्टाचार

दीपक शर्मा

पन्ना २४ अगस्त ;अभी तक ;  पन्ना जिले मे भ्रष्टाचार चरमसीमा पर है, अनेक विभागो में निर्माण कार्य गुणवत्ताहीन चल रहे है तथा करोड़ो की राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ रही है। जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रो का यही हाल है। सबसे बुरी स्थिती पन्ना नगर पालिका क्षेत्र की है। जहां पर अभी पिछले हप्ते एक अरब 29 करोड़ के विकास कार्य कराने का दो साल बेमिशाल का जश्न मनाया गया था। उक्त नगर पालिका के घटिया निर्माण कार्यो की लगातार पोल खुल रही है। नगर पालिका मे काम कर रहें भ्रष्ट ठेकेदारो ने बुन्देलखंड के आस्था के केन्द्र श्री जुगल किशोर जी मंदिर परिषर मे बनाये गये संस्कृति मंच के निर्माण कार्य मे भी व्याप्क भ्रष्टाचार किया है। इसी का उदाहरण है कि बनते ही उक्त करोड़ो की लागत से संस्कृति मंच की छत से पानी टपक रहा है।

गौरतलब है कि मंच की फर्श में लगाए गए ग्रेनाइट पत्थर महीनों पहले टूट गया था। पहली बारिश में ही मंच की छत के बार्जा से पानी टपक रहा है। जिससे यहां की सीढ़ी में काई तक लग गई है। गौरतब है कि उक्त संस्कृति मंच का निर्माण शुरू होने के साथ ही विवाद खड़े हो गए थे। ठेकेदार द्वारा बिना किसी बेस के मिट्टी पर फर्स डाली जा रही थी। उस दौरान भी जमकर बबाल हुआ था तथा उक्त मामले की शिकायत तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से की गई थी। जिसको लेकर श्री चौहान ने गड़बड़ी करने वालो के खिलाफ जांच कराकर दोषियों को जेल भेजने निर्देश् मंच से दिए थे।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भी अधिकारियों ने मामले में लीलापोती करके गड़बड़ी करने वाले ठेकेदार को ही उसका काम दे दिया। ठेकेदार ने उक्त काम को पूरा भी करा दिया। काम पूरा होने से चंद महीनों बाद ही अब फिर गड़बड़ी सामने आने लगी हैं। ठेकेदार द्वारा फर्म में लगाया गया ग्रेनाइट पत्थर कुछ महीनों पहले ही टूट गया था। बारजा से पानी टपकने लगा है। संस्कृति मंच के लिए यह पहली बारिश का सीजन है। उक्त वारिष के पानी के कारण सीढ़ी पर हलकी काई भी लग गई है। जिससे लोगों के फिसलने की आशंका भी बनी रहती है। इसके साथ ही मंच की फॉल सीलिंग में लगी एक प्लेट भी टूट गई है। एक पंखे में भी खराबी होना बताया जा रहा है। इस प्रकार भ्रष्टाचारीयों द्वारा धार्मिक मंदिरो तथा भगवान के कामो मे भी घटिया कार्य करने मे गुरेज नही किया जा रहा है। स्थानीय लोगो ने संबंधित मामले मे पन्ना आ रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव से कार्यवाही करने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button