प्रदेश

किसान की सोयाबीन फसल 6 हजार रू.प्रति क्विंटल खरीदी जाये, विधायक श्री जैन ने केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २८ अगस्त ;अभी तक ;    किसान हितैषी जागरूक विधायक श्री विपिन जैन ने  केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री शिवरासिंह चौहान एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखकर अन्नदाता किसान भाईयों की सोयाबीन फसल 6 हजार रू. प्रति क्विंटल खरीदने की मांग की ।
                                              विधायक श्री जैन ने कहा कि मालवा निमाड मे सोयाबीन पीला सोना के नाम से जाना जाता है परन्तु यह सिर्फ एक कहावत मात्र है खरीफ सीजन मे किसानों के द्वारा काफी मात्रा में सोयाबीन की मुख्य फसल बोई जाती है परंतु पिछले कई वर्षों से सरकार की गलत नीतियों के कारण सोयाबीन उत्पादक किसानो को काफी निराश होना पड रहा है फिलहाल मंडीयो मे सोयाबीन समर्थन मुल्य से भी नीचे बिक रहा है फसल का वाजीब दाम नही मिलने से किसानो मे काफी आक्रोश व्याप्त है वही किसानो द्वारा जो खेती किसानी मे वस्तुए जैसे खाद, दवाई, जुताई, बुवाई, मजदुरी, पेट्रोल, डीजल आदी का उपयोग किया जाता है उनके दामो में काफी बडोतरी हुई है परंतु वर्तमान मे मंडीयो मे पीला सोना कहे जाने वाला सोयाबीन 3000-4000 प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक रहा है सरकार ने आगामी खरीफ मार्केटिंग सीजन के लिए सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 4892 रूपये प्रति क्विंटल तय किया है सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के अनुसार 2013-2014 मे सोयाबीन का औसत भाव 3823 रूपये प्रति क्विंटल था जो वर्तमान किमतो के करीब आ गया है यानि सोयाबीन के दाम दस साल पहले की कीमतो पर पहुँच गये है और लागत बढ गई है। पिछली जुलाई मे सोयाबीन 5000 रूपये प्रति क्विंटल थी जिसमे भी 800 से 1500 रूपये की गिरावट दर्ज हुई है। इससे किसानो की फसल आने से एक माह पहले ही चिंता बढ़ गई है। वही मौसमी मार, जलवायु परीवर्तन, कीट प्रकोप, अतिअल्प वृष्टि के कारणो से भी किसानो के माथे पर चिंता की लकीरे हर वक्त दिखाई देती है।
श्री जैन ने कहा कि किसी भी देश की आर्थिक और और वित्तीय स्थिति की निर्भरता के लिए किसानों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है परंतु जब क्षेत्र का किसान अपनी फसलों के दाम के लिए चिंतित होता है तो बड़ा दुख और दर्द होता है मेरी शासन से मांग है कि अन्नदाता किसान भाइयों की सोयाबीन फसल 6 रू. प्रति कुंटल के भाव से खरीददने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करे ताकि प्रदेश के किसान भाईयो की आमदनी दोगुनी होने के साथ-साथ वह आर्थिक रूप से मजबूत हो सके । उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी राजनारायण लाड़ ने दी ।

Related Articles

Back to top button