प्रदेश

सीधी में उन्नत तकनीक से महिला कर रही है किसानी

विजय सिंह सीधी से  

सीधी,31 अगस्त ;अभी तक ;   म.प्र. डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन विकासखण्ड सिहावल के ग्राम खोरवा टोला की लक्ष्मी स्व सहायता समूह की सदस्य मनीषा कुशवाहा नमो दीदी ड्रोन पायलट अपने खेत में ड्रोन के माध्यम से नैनो डीएपी एवं यूरिया का छिड़काव कर आधुनिक तकनीकी के माध्यम से खेती को कैसे लाभ का धंधा बनाया जाता हैका जीवंत उदाहरण प्रस्तुत कर रही है।

ज्ञात हो कि म.प्र. डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से संबंधित जिले की स्व सहायता समूह की महिलाएं कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के मार्गदर्शन और प्रोत्साहन से हर क्षेत्र में सफलता का परचम लहराकर आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास को नयी इबारत लिख रही है।

               इसी क्रम में समूह अब कृषि में नवीन तकनीकी को बढ़ावा देनेफसलों की पैदावार बढ़ानेलागत कम करने में भी भागीदारी निभा रही है। मनीषा कुशवाहा ने नमो दीदी ड्रोन पायलट के रूप में इन्दौर के प्रेस्टीज काॅलेज में प्रथम चरण का प्रशिक्षण शेयरिंग एरोटेक कंपनी के विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त कियाद्वितीय प्रशिक्षण भारतीय दलहन अनुसंधान संस्था भोपाल से प्रशिक्षित होने के बाद आज अपने गांव में अपने खेतों में सफलता पूर्वक ड्रोन उड़ा रही हैं।

Related Articles

Back to top button