प्रदेश

गायत्री परिवार द्वारा नालछा माता मंदिर परिसर व गार्डन में की सफाई, पौधे भी रोपे गये

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २ सितम्बर ;अभी तक ;   गायत्री परिवार द्वारा प्रातः 9 से 12 बजे तक नालछा माता मंदिर परिसर में सफाई अभियान चलाकर परिसर को साफ किया और गेट के बाहर हो रही बहुत गंदगी को स्वच्छता अभियान चलाकर श्रमदानियों द्वारा हटाया गया।
                        गायत्री परिवार के श्रमदानियों ने यहां से करीब एक ट्राली कचरा साफ कर इकट्ठा किया गया और मंदिर के पंडितजी को अवगत कराया।   श्रमदानियों ने मंदिर समिति एवं भक्तों से निवेदन किया कि मंदिर अंदर से साफ रहता है लेकिन बाहर से सफाई नहीं होने के कारण काफी गंदगी पसरी रहती है। इसलिये बाहर भी नियमित सफाई होगी तो गंदगी नहीं होगी। बारिश के मौसम में पानी भर जाने व गंदगी होने से मच्छरों का प्रकोप बड़ जाता है। ऐसे में नियमित सफाई एवं लाल दवाई का छिड़काव जरूरी है। जिससे आने वाले दर्शनार्थी माता के दरबार में आकर अच्छा अनुभव करे।
                      मंदिर में सफाई व पर्यावरण पर मंदिर समिति को पूरा ध्यान देना चाहिये जो दशनार्थी मंदिर में आते है उन्हें आसपास गंदगी होने पर उनका मन दुखी होता है। क्योंकि मंदिर प्रसिद्धी लिये हुए है लेकिन बाहर गंदगी का ढेर लगा हुआ है।
                         स्वच्छता प्रभारी रमेश सोनी व हर्ष शर्मा ने कहा कि हमने नगर के बगीचों व मंदिर परिसर की साफ सफाई, नदी, जल स्त्रोत की स्वच्छता का अभियान चलाकर जनजागृति लाने का प्रयास किया जा रहा है। 2026 तक ये अभियान चलायेंगे। मानव का कर्तव्य है वह गायत्री परिवार से जुड़कर प्रकृति का संतुलन बनाये रखने हतु थोड़ा समय निकाले।
                            अब्दुल कादर मंसूरी एडवोकेट ने भी मॉ के दरबार में श्रमदान किया और कहा कि ने कार्य करने से मन प्रसन्न होता है और कुदरत का आशीर्वाद मिलता है। शरीर स्वस्थ रहता है श्रमदान हर व्यक्ति को एक दो घण्टे करना चाहिये।
श्रमदान में  योगेशसिंह सोम, अब्दुल कादर मंसूरी, शोकिन वर्मा, सदस्य जय चरण सेवा समिति सदस्य कारूलाल जाट,  संजय पोरवाल, रमेश सोनी, हर्ष शर्मा, मांगीलाल लक्षकार, कन्हैयालाल शर्मा, हरिओम, युवा सदस्य पंकज मोहित, गायत्री परिवार खिलचीपुरा सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button