प्रदेश

मन्दसौर सीए ब्रांच द्वारा केरियर काउंसलिंग प्रोग्राम का आयोजन

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ३ सितम्बर ;अभी तक ;   सीए ब्रांच मंदसौर द्वारा महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मन्दसौर, श्री साई पब्लिक स्कूल दलौदा व सरस्वती विद्या मंदिर मन्दसौर में केरियर काउंसलिंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मन्दसौर ब्रांच के अध्यक्ष व केरियर काउंसलर सीए दिनेश जैन ने सीए पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि इस पाठ्यक्रम में पिछले कुछ वर्षों से बालिकाओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। साथ ही उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों में भी बालिकाओं का प्रतिशत बालकों की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ा है। इससे प्रतीत होता है कि सीए पाठ्यक्रम के प्रति बालिकाओं की रूचि काफी बढ़ी है, जो कि एक अच्छा संदेश देता है कि बालिकाएॅंअ ब देश की आर्थिक प्रगति में अपना योगदान देने हेतु तत्पर है। वर्तमान में तो देश की वित्त मंत्री भी महिला होने के कारण बालिकाओं के लिये प्रेरणा स्त्रोत का कार्य कर रही है।

श्री साई पब्लिक स्कूल दलौदा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मन्दसौर ब्रांच के उपाध्यक्ष व करियर काउंसलर सीए राजेश मंडवारिया ने बताया कि चार्टर्ड एकाउंटेंसी प्रोफेशन वर्तमान समय में विद्यार्थियों का सबसे पसंदीदा प्रोफेशन बन गया है। इस पाठ्यक्रम में पंजीकृत होने वाले विद्यार्थियों की संख्या में प्रतिवर्ष वृद्धि हो रही है। साथ ही सीए पाठ्यक्रम को उत्तीर्ण कर प्रेक्टिस में आने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। आपने विद्यार्थियों के प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि यह एक ऐसा व्यवसाय है जहाॅं आपका ग्राहक आपसे पीढ़ियों तक जुड़ा रहता है। साथ ही इस प्रोफेशन में एक सुनियोजित तरीके से कार्य कर आप अपने व्यावसायिक जीवन के साथ साथ पारिवारिक जीवन व सामाजिक जीवन को भी पूरी तरह से जी सकते हैं।

सरस्वती विद्या मंदिर मन्दसौर में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को उद्बोधित करते हुए करियर काउंसलर सीए सिद्धार्थ अग्रवाल ने बताया कि सीए पाठ्यक्रम एक ऐसा पाठ्यक्रम है जिसे निर्धन परिवार का बच्चा भी कर पाने का सपना देख सकता है। यह एक ऐसा पाठ्यक्रम है जिसके लिये हमारा इंस्टीट्यूट कुल मिलाकर 77000 रूपये फीस लेता है और इसी फीस में पूरे पाठ्यक्रम की पुस्तकें भी उपलब्ध करा देता है। साथ ही अपनी प्रेक्टिकल ट्रेनिंग के दौरान विद्यार्थी को 60000 रूपये तक का स्टायपंड भी मिल जाता है। इसके अतिरिक्त इंस्टीट्यूट द्वारा निर्धन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। इस प्रकार एक निर्धन परिवार का होनहार विद्यार्थी भी इस महत्वपूर्ण डिग्री को हासिल करने का ख्वाब देख भी सकता है और पूरा भी कर सकता है।

कार्यक्रम के दौरान मन्दसौर ब्रांच के सचिव सीए विकास भंडारी, कोषाध्यक्ष सीए नयन जैन, पूर्व अध्यक्ष सीए विरेन्द्र जैन, मैनेजिंग कमेटी सदस्य सीए अर्पित नागदा, सीए आशीष जैन आदि भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button