प्रदेश

इनरव्हील क्लब शक्ति ने आयोजित की कार्यशाला, बच्चों ने सिखी मिट्टी से गणेशजी बनाने की कला

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ३ सितम्बर ;अभी तक ;   इनरव्हील क्लब मंदसौर शक्ति द्वारा पर्यावरण संरक्षण संवर्धन के दृष्टिगत एन.एस. सिंघवी स्कूल में कार्यशाला आयोजित कर बच्चों को इको फ्रेंडली मिट्टी के गणेशजी प्रतिमा बनाना सिखाया गया। प्रशिक्षिका दिप्ती व्यास ने बच्चों को बड़े ही आसान तरीके से मिट्टी के गणेशजी की प्रतीमा बनाना सिखाई। बच्चों ने बहुत ही उत्साह गणेशजी बनाने की कला सीखी व अपने हाथों से सुंदर स्वरूप मंे मिट्टी से गणेशजी की प्रतीमा को गढ़ा।
                                           क्लब अध्यक्ष रत्ना बसेर ने कहा श्री गणेश जी की 10 दिवसीय स्थापना का पर्व अगले सप्ताह शुरू होने वाला है। कई लोग अनजाने में पीओपी की प्रतिमा लाकर अपने यहां विराजित करते है तथा जब उनका विसर्जन नदी या तालाब में किया जाता है तो  यह पीओपी पानी में गलता नहीं है जिससे नदी तालाब प्रदूषित होते है तथा प्रतिमा की अवमानना होती है व पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भी बहुत जरूरी है कि हम अपने घर मिट्टी के गणेशजी स्थापित करे। क्योंकि जब हम इसको विसर्जित करते हैं तो वह शीघ्र ही पानी में घुल जाती है । शास्त्रों में भी मिट्टी की प्रतिमा का ही की पूजा का ही उल्लेख है। आपने कहा कि गणेश जी का मूल तत्व प्रकृति है इसलिए गणेश उत्सव में अपने घर मिट्टी के गणेश जी लाए हैं।
                                          इस अवसर पर क्लब एडिटर विनिता सिंघवी द्वारा बच्चों को उत्साह वर्धन व प्रोत्साहित करने के लिए श्रेष्ठ प्रतीमा बनाने वाले बच्चों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार भी प्रदान किये गये।
                                     इस अवसर पर सभी बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यशाला में क्लब एडिटर विनीता सिंघवी सहित विद्यालय स्टाफ उपस्थित था।

Related Articles

Back to top button