प्रदेश

केन्द्रीय गणेशोत्सव समिति के तत्वाधान में अनन्त चतुर्दशी पर्व पर नगर में 21 झांकिया निकलेगी

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ५ सितम्बर ;अभी तक ;   केंद्रीय गणेश उत्सव समिति के तत्वाधान में अनंत चतुर्दशी पर्व पर निकलने वाली आकर्षक नयनाभिराम झांकियो एवं गणपति विर्सजन के चल समारोह  की तैयारी को लेकर एक मीटिंग गुरुवार को प्रेम रेस्टोरेंट में समिति के अध्यक्ष पंडित दिलीप शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। मीटिंग में संरक्षक पंडित राधेश्याम शर्मा पाटर्नर, नरेंद्र अग्रवाल भी मंचस्थ थे। मीटिंग में सर्वानुमति से समाजसेवी नरेंद्र अग्रवाल को समिति का नवीन अध्यक्ष बनाया गया।
                            मीटिंग में मध्य प्रदेश विद्युत मंडल द्वारा इस बार झांकियो पर विद्युत कनेक्शन नहीं दिए जाने के पत्र पर भी चर्चा की गई और सर्वानुमति से सभी ने विद्युत मंडल के इस तुगलकी निर्णय का पर घोर आक्रोश व्यक्त करते हुए पुर जोर विरोध किया और सनातनी पर्वो को बंद करने की साजिश बताया।
                                 केंद्रीय गणेश उत्सव समिति के संरक्षक पंडित राधेश्याम शर्मा पार्टनर ने कहा कि मंदसौर शहर में  पर्वों की एक परंपरा है इस परंपरा का निर्वहन यह समिति करती आ रही है। लगातार 60 वर्षों से अनंत चतुर्दशी पर्व पर मंदसौर शहर में रात भर झांकियो  का कारवां निकलता है जो अपने आप में एक बड़ी बात है लेकिन कहीं ना कहीं इन पर्वों में कमी आने लगी है उस कमी को दूर करने के लिए हम सबको सामूहिक प्रयास करना होंगे।
समिति के निवर्तमान अध्यक्ष पंडित दिलीप शर्मा ने कहा कि 60 वर्षों पूर्व आरंभ की गई परंपरा आज भी जीवित है । इस बार समिति के नवीन अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल की अगुवाई में अनन्त चतुर्दशी पर्व ओर उत्साह से मने ऐसे प्रयास किये जाएंगे।
नव मनोनीत अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि पूरे मंदसौर शहर कि यह सबसे बड़ी समिति है जिसके माध्यम से 60 वर्षों से गणपति विसर्जन का भव्य समारोह एवं अनंत चतुर्दशी पर्व पर निकलने वाली झांकियो की जिम्मेदारी रहती है । समिति ने जो सर्वानुमति से अध्यक्ष पद का दायित्व मुझे सोपा है उस दायित्व  पर में खरा उतरने की कोशिश करूंगा और वर्तमान में पिछले वर्ष 10 झांकियां निकली थी इस बार कोशिश की जाएगी की अनंत चतुर्दशी पर्व पर मंदसौर शहर में 21 झांकियां और अखाड़े  निकले। श्री अग्रवाल ने कहा कि अनंत चतुर्दशी पर्व पर इंदौर जैसे महानगर में निकलने वाली झांकियां को विकास प्राधिकरण और अन्य सामाजिक संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान कर सम्मानित किया जाता है । मंदसौर शहर में भी अनंत चतुर्दशी पर निकलने वाली झांकियां को समिति द्वारा सम्मानित किया जाएगा ।
अखंड भारत तिरंगा यात्रा समिति के संयोजक गौरव अग्रवाल ने कहा कि सनातनी पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाना चाहिए। विद्युत मंडल द्वारा 60 वर्षों से चली आ रही विद्युत कनेक्शन देने की परंपरा को बंद करना कदापि उचित नहीं है । सामाजिक संस्थाओं से चर्चा कर झांकियां बढ़ाई जा सकती है।
सामाजिक कार्यकर्ता हिम्मत डांगी ने कहा कि भगवान गणेश जी की प्रतिमा विसर्जन के दौरान सभी को सावधानी बरतना चाहिए और जो निर्धारित स्थान है वहां पर मूर्ति विसर्जन हेतु देना चाहिए ताकि विधि विधान से मूर्ति का विसर्जन हो सके। आपने भी विद्युत मंडल द्वारा जो हिटलर शाही पूर्वक पत्र निकाला गया है इसका विरोध किया। समाजसेवी सुनील बंसल ने कहा कि हम सबको मिलकर उत्साह के साथ अपने पर्व मनाना चाहिए। गणपति विर्सजन हेतु नगर में ओर पाइंट बढ़ाना चाहिए। कुमावत समाज के अध्यक्ष राधेश्याम बरानिया ने कहा कि झांकियो पर विद्युत कनेक्शन दिए जाने की परंपरा बंद करना सरासर गलत है हम सबको इसका विरोध करना चाहिए । श्री राम गणेश उत्सव समिति राम टेकरी  की झांकी के संचालक कपिल मावर ने कहा कि सभी झांकियो एवं अखाड़ो  का सम्मान होना चाहिए । जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की ओर से मुकेश पालीवाल, वाल्मीकि समाज की ओर से मुकेश चनाल,  नरेश परमार, सराफा एसोसिएशन के सचिव  उमेश पारीक सहित अनेक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखें।
केंद्रीय गणेश उत्सव समिति की मीटिंग में सर्वश्री अर्जुन डाबर ,गोपाल मंडोवरा, रमेश काबरा, विष्णु मकवाना, पंडित अनिरुद्ध शर्मा ,लोकेंद्र कुमावत, मांगीलाल कुमावत, रमेश ग्वाला, शांतिलाल ग्वाला ,महेंद्र सुरहा,  सुनील पोरवाल ,मुकेश भटेवरा, राकेश बैरागी, ओंकार लाल शर्मा, विपिन गर्ग ,रितेश गर्ग ,कैलाश पुरोहित, अजय भाटी, विजय परमार ,निलेश कुमावत, सुनील मुंडेल ,नवीन गोसर ,रोहित मावर, कृशांग परमार, दीपक ग्वाला ,बंटी लोध, चेतन कुरारिया,हरिओम सूरहा,योगेश कुमावत, राज खेतरा,लखन डागर, गौरव मावर, मनीष कल्याणे सहित बड़ी संख्या में गणमान्य जन उपस्थित थे। आरंभ में केंद्रीय गणेश उत्सव समिति के अध्यक्ष पद पर नरेंद्र अग्रवाल को सर्वानुमति से मनोनीत किये जाने पर समिति के पंडित दिलीप शर्मा, राधेश्याम शर्मा पार्टनर सहित उपस्थित सभीगणमान्य जनो एवं सदस्यों स्वागत कर बधाई दी।
इस अवसर पर समाजसेवी श्री सुनील बंसल का जन्मदिन एवं सेठ ईलाजी नाथूराम ट्रस्ट (श्री द्विमुखी चिंताहरण गणपति मंदिर समिति ) में ट्रस्टी के रूप में श्री रमेश काबरा, उमेश पारीक एवं रितेश गर्ग टिंकू को लिए जाने पर उनका भी स्वागत किया गया। मीटिंग का संचालन प्रदीप भाटी ने किया तथा आभार राजकुमार सिंहल ने माना।

Related Articles

Back to top button