प्रदेश

अजयगढ़ क्षेत्र में लगातार रेत का चल रहा अवैध उत्खनन तथा परिवहन

दीपक शर्मा

पन्ना ७ सितम्बर ;अभी तक ;  अजयगढ़ तहसील अन्तर्गत विभिन्न ग्रामो से नदी घाटो तथा निजी भूमियें पर व्याप्क स्तर पर रेत का अवैध कारोबार वर्षो से चल रहा है। उक्त अवैध कारोबार में प्रशासन, पुलिस, राजस्व, खनिज तथा सत्ताधारी दल के जन प्रतिनिधि शामिल है। इसी का नतिजा है कि बिना किसी वैध स्वीकृति के प्रतिदिन सैकड़ो डम्फर रेत मशीनो से निकालकर बेंची जा रही है। युरेका माईन्स एण्ड मिनरल्स मल्होत्रा एण्ड कंपनी द्वारा यह कारोबार लगातार किया जा रहा है। जिसको लेकर स्थानीय ग्रामीणो तथा विपक्षी दलो द्वारा लगातार शिकायते करने के बावजूद उक्त कारोबार रूक नही रहा है।

गौर तलब है कि ठेकेदारो की फजी रशीद से रेत से भरें वाहन चल रहें है। जिन्हे कोई भी अधिकारी रोकने का साहज नही करता है। धड़ल्ले से एक सैकड़ा से ज्यादा-चैन माउंटेन मशीनों से रेत का खनन कर परिवहन किया जा रहा है। वाहनों को पिटपास भी जारी नहीं कर शासन को रोजाना लाखों रुपए के राजस्व की चपत लगाई जा रही है। विगत दिवस ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद भी अधिकारी चुप्पी साधे हुए है। अजयगढ़ के ग्राम भानपुर, बीरा, जिगनी, चंदौरा और रामनई, चांदीपाठी, फरस्वाहा, समेत अन्य गांवों में केन नदी से लगी जमीनों में दिन-रात खुदाई कर रेत निकाली जा रही है। एक गड्ढे में चार से छह माउंटेन मशीनें खुदाई कर रही-हैं। एक क्षेत्र में एक सैकड़ा से ज्यादा-माउंटेन मशीनें रेत निकाल रही है। एक टोकन देकर रोजाना लाखों रुपए की चपत लगा रहे है। इन गावों में अवैध खनन के बाद 24 घंटे डंपर समेत अन्य भारी वाहनों से रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। रोजाना 250 से 300 डंपर रेत का परिवहन हो रहा है। रेत माफिया पिटपास भी जारी नहीं कर रहा है, टोकन देकर वाहनों को रवाना कर दिया जाता है। इससे शासन को रोजाना लाखों रुपए की चपत लगाई जा रही है। अजयगढ़ के रामनई में अवैध खनन में लगीं मशीनें। दिन-रात खनने के बाद यहां से अवैध परिवहन किया जा रहा है। कांग्रेस के धरने के बाद रामनई की खदाने दो दिन बंद रही। उसके बाद फिर से पूरे क्षेत्र में अवैध रेत का कारोबार लगातार जारी है। शिकायत के बाद स्थानीय प्रशासन द्वारा एक पटवारीयो का दल गठित कर परिवहन तथा अवैध उत्खनन की रिपोर्ट मांग गई थी। उक्त रिपोर्ट में भी अवैध उत्खनन होना पाया गया है। अन्य लोगो ने संबंधित अवैध कारोबार बंद कराने की मांग की है।

इनका कहना हैः-

राजस्व विभाग का अमला रामनई समेत अन्य गांवों में नदी से लगी जमीन का सर्वे कर रहा है। सर्वे के दौरान रेत का अवैध परिवहन तो नहीं पाया गया लेकिन अवैध उत्खनन पाया गया है। रिपोर्ट मिलते ही अवैध उत्खनन और परिहवन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।
संजय नागवंशी एसडीएम  अजयगढ

Related Articles

Back to top button